1 लाख भक्त हर रोज कर रहे हैं महाकाल लोक के दर्शन: शिवराज, गलियारा बनने के बाद उज्जैन के व्यापार में आया है बड़ा बदलाव

1/20/2023 7:42:25 PM

भोपाल (विवान तिवारी) : महाकाल की नगरी उज्जैन में बने महाकाल लोक के बाद जहां एक तरफ भक्त पहले से 2 गुना अधिक आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर व्यापारिक दृष्टि से भी उज्जैन में बड़े बदलाव देखे जा रहे हैं। राजधानी भोपाल के एक कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने यह बताया कि महाकाल मंदिर में गलियारा के बनने से पहले 40 से 50 हजार भक्त हर रोज बाबा के दर्शन के लिए आते थे।  वही लोक के बन जाने के बाद अब हर रोज एक लाख भक्तों का जनसैलाब उमड़ता है। आलम यह है कि उज्जैन के सभी होटल हमेशा बुक मिल रहे हैं और ऐसे में लोगों ने अपने घरों में ही होटल बना दिया है।

• गलियारा बनने के बाद दोगुनी हो गई है कमाई: पूजा सामग्री विक्रेता

उज्जैन में होते लगातार आर्थिक बदलाव को लेकर के पंजाब केसरी ने व्यापारियों से बातचीत की जो लंबे समय से उज्जैन में व्यापार कर रहे हैं। बीते 15 वर्षों से शंकरा नाम की होटल चलाने वाले राउफ खान ने पंजाब केसरी से खास बातचीत में यह बताया कि धार्मिक गलियारे के बनने से पहले उनके होटल के कमरे ठीक-ठाक भर जाते थे अब आलम यह है कि शनिवार, रविवार और सोमवार को उनकी पूरी होटल बुक रहती है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि धार्मिक गलियारा बनने के बाद से व्यापार पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ा है।

पूजा सामग्री की दुकान चलाने वाले योगेश ये बताते हैं कि कॉरिडोर के बनने से पहले उनका हर महीने का टर्नओवर 1,00,000 हुआ करता था। जैसे ही महाकाल लोग का निर्माण हुआ और उसे देखने के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ा उसके बाद से अब उनकी कमाई दोगुनी हो गई है और अब वह हर महीने लगभग 2 लाख रूपये का धंधा करते हैं।

• जीएसटी कलेक्शन बता रहा है व्यापार के बढ़ने का आंकड़ा: निगम कमिश्नर

आर्थिक बदलाव पर बात करते हुए उज्जैन के नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह ने यह बताया कि नए साल और वीकेंड के दिनों में 3 से 4 लाख लोगों की भीड़ महाकाल की नगरी में पहुंच रही है। इस वजह से लोगों का व्यापार बढ़ा है यही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि जिस तरीके से जीएसटी का कलेक्शन हुआ है। आने वाले मार्च में इस बात का पता चल जाएगा कि आखिरकार किस प्रकार से व्यापार में बढ़ोतरी हुई है। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि इस कलेक्शन से इस बात का पता चल रहा है कि व्यापार में किस प्रकार की बढ़ोतरी हुई है।

meena

This news is Content Writer meena