10 वर्षीय मासूम पर तेंदुए ने किया हमला, जिला चिकित्सालय में भर्ती

12/5/2021 8:06:21 PM

सिवनी (अब्दुल काबिज खान): पेंच नेशनल पार्क के खवासा बफर वन परिक्षेत्र के कोदाझिरी गांव में रविवार सुबह घर से कुछ दूरी पर जंगल से लगे खेत में बकरी व गाय चरा रही एक 10 वर्षीय बालिका पर तेंदुए ने हमला कर दिया। वहां मौजूद अन्य बच्चों व कुछ दूरी पर बैठे बच्ची के नाना के शोरगुल के बाद बालिका को छोड़कर तेंदुआ वापस जंगल में लौट गया। तेंदुए के हमले में कोदा झिरी गांव निवासी राजकुमार धुर्वे की पुत्री करिश्मा के दाएं पैर के घुटने व जांघ में दांत-पंजे के गहरे घाव हैं। सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और घायल बालिका को तत्काल कुरई अस्पताल लाकर प्राथमिक इलाज कराया। प्राथमिक उपचार के बाद बालिका को जिला अस्पताल के महिला सर्जिकल वार्ड में उपचार के लिए भर्ती करा दिया गया है। घायल बालिका के परिवार को पेंच पार्क प्रबंधन द्वारा तत्काल 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि भी उपलब्ध करा दी है।

परिवार जनों के अनुसार 5 दिसंबर दिन रविवार की सुबह करीब 9.30 बजे खवासा बफर के पिपरिया बीट के कोदाझिरी गांव में घर के पास खेत में बालिका करिश्मा धुर्वे बकरी व गाय चरा रही थी। अन्य दो-तीन बच्चे भी बालिका से कोई दूरी पर मौजूद थे। उसी समय खेत की कई फीट ऊंची घास के बीच छिपे तेंदुए ने झपटकर बालिका का दायां पैर दबोच लिया। बालिका की चीख सुनकर आसपास मौजूद बच्चों का अन्य ग्रामीणों ने शोर मचाया। इससे घबराया तेंदुआ बालिका को छोड़कर वापस जंगल में लौट गया। घटना की सूचना पर पेंच अधीक्षक आशीष पांडे, खवासा रेंजर राहुल उपाध्याय, डिप्टी रेंजर सतीराम उइके सहित वन अमला मौके पर पहुंच गया। घायल बालिका का तत्काल कुरई अस्पताल लाकर प्राथमिक उपचार कराया गया। भोजन व दवाइयों में होने वाले खर्च की व्यवस्था भी पेंच पार्क प्रबंधन द्वारा की जा रही है।

आशीष पांडे, अधीक्षक पेंच नेशनल पार्क सिवनी ने बताया कि खवासा बफर के कोदाझिरी गांव में घर से कुछ दूरी पर खेत में बकरी चरा रही बालिका पर तेंदुए ने हमला किया है। घायल बालिका का उपचार जिला अस्पताल में कराया जा रहा है, बालिका सुरक्षित है। परिवार को 5 हजार रुपये आर्थिक सहायता उपलब्ध करा दी गई है। ग्रामीणों को सतर्क रहने की समझाइश दी जा रही है, गांव के आसपास वन अमले ने गश्ती बढ़ा दी है।.

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari