अतिक्रमण हटाने गए वन अमले पर हमला, 11 वनकर्मी घायल

12/30/2018 11:07:13 AM

बुरहानपुर: जिले में वन अतिक्रमण हटाने गए वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने हमला बोल दिया, इस हमले में 5 महिला वनकर्मियों समेत 11 घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार,  झांझर वन बीट में वन अतिक्रमण हटाने गए विभाग के अमले पर आदिवासियों ने पत्थर से हमला कर दिया। इससे वन विभाग के वाहनों के शीशे टूट गए। इसके अलावा पांच महिला व 6 पुरूष वनकर्मी घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। 


 

उधर आदिवासियों के लिए काम करने वाली संस्थाए इस कार्रवाई पर ही सवालिया निशान लगा रही है। दलित सेना व लोकजनशक्ति पार्टी नेता संजय गाढे का आरोप है कि वन विभाग के कथित अफसर वन माफियाओं से मिलीभगत करके वन अतिक्रमण करा रहे है और कार्रवाई के नाम पर यहां बरसों से काबिज आदिवासियों को बेदखल कर रहे हैं।

जबकि वनाधिकार कानून में साफ कहा गया है अगर किसी आदिवासी ने पट्टे के लिए आवेदन किया है, तो उनकी बेदखली की कार्रवाई नहीं की जा सकती। उन्होने सरकार से मांग की है नियमानुसार सर्वे कराया जाए। यदि जंगल में रहे रहे आदिवासियों ने पट्टों के लिए दावा पेश किया है तो कार्यवाई नहीं की जाए और जो अवैध रूप से जंगल में रह रहे है उन्हें बेदखल किया जाए।

 

suman

This news is suman