कामयाबी की मिसाल बनी 12 साल की तनिष्का, 10वीं की परीक्षा में प्राप्त किए 65% अंक

5/17/2019 4:38:00 PM

भोपाल: कहते है कि कामयाबी उम्र के हिसाब से नहीं बल्कि जज्बे के हिसाब से मिलती है। इस बात का जीता तागता उदाहरण राजधानी की रहने वाली 12 वर्षीय तनिष्का का है। जिसने 10 वीं बोर्ड की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास की। वह इंदौर के एक प्राइवेट स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ती है उसने 10 बोर्ड की परीक्षा के लिए प्राइवेट से फॉर्म भरा था। लेकिन नियमों का हवाला देकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया था। इस बात का उसकी मां अनुभा को मलाल है।



बावजूद इसके तनिष्का ने हार नहीं मानी और राज्यपाल से परीक्षा देने के लिए गुहार लगाई। राज्यपाल से जब तक परीक्षा देने की मंजूरी मिली और आईक्यू टेस्ट हुआ तब तक फॉर्म भरने की तारीख निकल गई। लेकिन भाग्य ने उसका साथ नहीं छोड़ा और उसे परीक्षा में बैठने का मौका मिल गया। नतीजन बुधवार को दो दिन पहले बोर्ड के रिजल्ट आए तो तनिष्का ने 500 में से 327 नंबर पाए और फर्स्ट डिवीजन से पास हुई।



उसने 10 बोर्ड की परीक्षा के लिए प्राइवेट से फॉर्म भरा था। उसे सामाजिक विज्ञान में 79 नंबर इंग्लिश में 71, हिन्दी में 60, संस्कृत में 61, गणित में 56 और विज्ञान में 39 नंबर मिले है। तनिष्का की मां अनुभा के मुताबिक, "शिक्षा मंडल के अफसरों ने राज्यपाल की मंजूरी के बाद भी समय लगा दिया। उसका आईक्यू टेस्ट हुआ था। तनिष्का 10 साल की उम्र में ही दसवीं पास कर सकती थी। बुधवार को परिणाम आने के बाद हमें बेहद खुशी मिली है।"




 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR