b1 टाइगर की लंबी बीमारी के बाद मौत, पीएम के बाद प्रोटोकॉल के तहत किया दाह संस्कार

6/12/2021 9:41:23 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): इंदौर के प्राणी संग्रहालय मैं 17 वर्ष 6 महीने की उम्र पूरी कर चुके b1 टाइगर की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई. 2 डॉक्टरों की कमेटी द्वारा पीएम कर मौत के कारणों को जांचा गया है तो वही जू प्रभारी द्वारा पूर्व प्रोटोकॉल के तहत मृतक टाइगर का दाह संस्कार किया गया।



इंदौर प्राणी संग्रहालय में कई प्रकार के जीव जंतु खुशहाल परिवार के रूप में रहते हैं लेकिन शनिवार का दिन प्राणी संग्रहालय के लिए काफी दुख भरा रहा 17 वर्ष 6 महीने का b1 टाइगर निशांत 4:00 बजे अपनी अंतिम सांसे ली। जू प्रभारी उत्तम यादव द्वारा बताया गया कि सागर की मौत जू  के लिए काफी क्षति पूर्ण है लेकिन टाइगर ने अपनी पूरी उम्र कर ली थी। एक नॉर्मल P1 टाइगर की उम्र 16 से 17 वर्ष होती है और यह टाइगर भी अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव में पहुंच चुका था जिस कारण से इसके शरीर में भी काफी बीमारियां पनपने के चलते काफी दिनों डॉक्टर के निगरानी में उपचार चल रहा था लेकिन लंबी बीमारी के बाद आज b1 टाइगर ने आखिरी सांसे ली है जिसका पूरे प्रोटोकॉल के तहत दाह संस्कार किया गया है।



प्राणी संग्रहालय में टाइगर की अच्छी केयर के चलते यह लगभग 21 से 22 वर्ष तक जीवनयापन कर पाते हैं लेकिन बीमारी के चलते इस टाइगर की मौत हो गई है। अभी फिलहाल प्राणी संग्रहालय में कुल 8 टाइगर बचे हैं। उसमें से फीमेल टाइगर प्रेग्नेंसी के दौर से भी गुजर रही है जिससे कि टाइगरों की संख्या बनी रहेगी।

meena

This news is Content Writer meena