इस केंद्रीय जेल के 18 कैदी होंगे रिहा, जेल प्रशासन जुटा तैयारियों में

7/30/2018 6:54:30 PM

रीवा : केंद्रीय जेल रीवा में अपने गुनाहों की सजा काट रहे ऐसे 18 कैदियों को इस बार रिहाई का लाभ मिलेगा और इसके लिए जेल प्रशासन ने एक प्रस्ताव तैयार करके जेल मुख्यालय भेजा है। मुख्यालय की मुहर लगने के बाद कैदियों के रिहाई का रास्ता साफ हो जाएगा। संभावना है कि 12 अगस्त तक रिहाई का आदेश जेल मुख्यालय द्वारा दिया जा सकता है। तो वहीं रिहाई को लेकर रीवा जेल प्रशासन ने अपनी तैयारी भी पूरी कर रहा है।

जेल मैनुअल के हिसाब से कैदियों को स्वतंत्रता दिवस पर रिहाई का लाभ दिया जाता है और इसमें ऐसे कैदी को लाभ मिलता है जो आजीवन कारावास की सजा से दंडित है और उन्होंने सूखी सजा के 14 साल और माफी मिलाकर 20 वर्ष का कारावास भुगत लिया है। हालांकि रिकार्ड में कई जघन्य अपराध की धाराओं के कैदियों को शामिल नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि जेल मुख्यालय ने स्वतंत्रता दिवस पर रिहाई के लिए मापदण्ड निर्धारित कर कैदियों के प्रस्ताव को मंगाया था। जो मापदण्ड निर्धारित किए गए थे उसके तहत रीवा जेल के 18 कैदी चिंहित किए गए हैं। आजीवन कारावास की सजा के साथ-साथ छोटी सजा वाले कैदियों को सजा माफी का भी लाभ स्वतंत्रता दिवस पर मिल सकता है।

कैदियों ने हाईकोर्ट में लगाया आवेदन
जिन 18 कैदियों को रिहाई के लिए प्रस्ताव भेजा गया है उनमें से 4 ऐसे कैदी भी शामिल है जिनकी अपील हाईकोर्ट जबलपुर में है। जब तक अपील पर निर्णय नहीं हो जाता है तब तक इनकी रिहाई संभव नहीं है। यही वजह है कि केंद्रीय जेल के चारों कैदियों ने अपील वापस लेने के लिए हाईकोर्ट में आवेदन प्रस्तुत कर दिया है। अपील के वापस आते ही उक्त चारों कैदियों को 15 अगस्त को रिहाई का रास्ता साफ हो जाएगा।

                                                    

suman

This news is suman