CM की अध्यक्षता में साल की पहली कैबिनेट बैठक संपन्न, बीमा योजना के मसौदे सहित इन फैसलों पर लगी मुहर

1/4/2020 4:34:09 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार की इस साल की पहली कैबिनेट बैठक मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस कैबिनेट बैठक में कमलनाथ सरकार ने कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी। राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना' को हरी झंडी दे दी। इस कैबिनेट बैठक में बीमा योजना के मसौदे पर मुहर लग गई।

इस योजना के तहत शासकीय कर्मचारियों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। वहीं विशेष परिस्थितियों और गंभीर बीमारियों के लिए इसकी राशि दस लाख रुपये होगी। मध्य प्रदेश के 12.50 लाख राज्य कर्मचारियों को इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। राज्य के पेंशनभोगी भी 'मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना' का लाभ उठा सकेंगे। आगामी एक अप्रैल से पूरे प्रदेश में यह योजना शुरू हो जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया कि अतिथि विद्वानों के लिए नए पदों के सृजन के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। पूरे राज्य में 500 ऐसे पदों के सृजन की कैबिनेट ने मंजूरी दी है। नीति निर्धारण के बाद इन पदों पर अतिथि विद्वानों को नियमित किया जाएगा। आगामी 20 जनवरी तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

वहीं मंत्री सज्जन वर्मा ने कैबिनेट के फैसले के बारे में बताया कि प्रदेश सरकार अब तक 21 लाख किसानों का कर्ज माफ कर चुकी है। अब एक और सूची तैयार की गई है। पहली सूची के किसानों का ऋण माफ होने के बाद अब ऋण माफी की अगली सूची पर काम शुरू किया जा रहा है। इसमें करीबन 10 लाख किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। उन किसानों का भी ऋण माफ होगा जिनके एक से ज्यादा खाते हैं। उनका मामला सबसे आखिरी में देखा जाएगा।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh