MP में भीषण बारिश जान पर पड़ी भारी, अब तक 202 लोगों की मौत, 32 घायल

9/15/2019 12:20:32 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश ने कहर बरपा रखा है। भीषण बारिश के कारण मध्यप्रदेश में हालात ये हैं कि इस साल की बारिश में कुल 202 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी भी कई जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। 

 

इन जिलों में है रेड अलर्ट...

मध्यप्रदेश के धार, झाबुआ, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, अलीराजपुर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।


इन जिलों में है यलो अलर्ट...

MP के श्योपुर, देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानप़ुर में यलो अलर्ट जारी किया गया है।


 

इस साल हुई 202 लोगों की मौत...

मध्यप्रदेश में इस साल भारी बारिश की वजह से 202 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 600 से ज्यादा पशु भी बारिश के दौरान मारे जा चुके हैं। पूरे प्रदेश में बारिश से अबतक 9813 मकान गिरने के मामले सामने आ चुके हैं। लोगों को भारी बारिश के दौरान सहायता देते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में अस्थाई राहत कैम्प बनाये गए हैं जिनमे करीब 8 हज़ार 600 लोग रह रहे हैं। इन कैम्पों में रहने वाले लोगों को खाना-पीना उपलब्ध कराया जा रहा है। बारिश में जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकार 4 लाख रूपये प्रति मृतक के हिसाब से सरकारी मदद भी दे रही है। वहीं बारिश से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। अभी तक के आंकलन के हिसाब से करीब 60 करोड़ रुपए नुकसान का अनुमान लगाया जा सका है और इनमे से 50 करोड़ रुपये स्वीकृत कर प्रभावितों को बांटना भी शुरू कर दिया है।


 

33 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश...

इस साल मानसून में एक जून से आज तक 33 जिलों में सामान्य से अधिक, 16 जिलों में सामान्य एवं शेष जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। सर्वाधिक बारिश मंदसौर जिले में और सबसे कम सीधी जिले में दर्ज की गई है। मध्यप्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश झाबुआ, सीहोर, मंदसौर, गुना, बड़वानी, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, नीमच, आगर-मालवा, भोपाल, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, रतलाम, खंडवा, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, देवास, हरदा, जबलपुर, मंडला, अशोकनगर, सिवनी, धार, सागर, अलीराजपुर, खरगोन, दमोह, बैतूल, सिंगरौली और श्योपुर में हुई है।


 

इन जिलों में सामान्य बारिश...

वहीं देखा जाए तो डिंडौरी, छिंदवाड़ा, उमरिया, अनूपपुर, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, मुरैना, भिण्ड, रीवा, कटनी, बालाघाट, सतना, ग्वालियर, दतिया और पन्ना में सामान्य बारिश हुई है।  

इन जिलों में सामान्य से भी कम बारिश हुई ...  

मध्यप्रदेश के शहडोल औऱ सीधी में सामान्य से भी कम बारिश होने के आकड़े सामने आए हैं।    

Vikas kumar

This news is Vikas kumar