2nd पास नाहरू खान ने पेश की मिसाल, यू-ट्यूब पर देखकर बनाई ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन

4/6/2020 3:25:57 PM

मन्दसौर(प्रीत शर्मा): दुनिया भर में फैली वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ हर व्यक्ति अपने अपने स्तर पर लड़ रहा है और इस लड़ाई में अपना योगदान भी दे रहा है। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के दूसरी क्लास पास 62 वर्षीय नाहरु खान के इस हुनर ने अच्छे अच्छे इंजीनियरों को भी फेल कर दिया है। उन्होंने यूट्यूब पर एक बार ऑटोमेटिक सेनिटाइजेशन मशीन देखी और इसके बाद मात्र 48 घण्टे में ही ये मशीन बना दी, जिसे मन्दसौर के जिला अस्पताल में डॉक्टरों और मरीजो के लिए दान भी कर दी। नाहरू भाई की इस मशीन की सब तरफ तारीफ हो रही है।

जानकारी के अनुसार, दूसरी तक पढ़े लिखे नाहरू खान पेशे से एक मिस्त्री है जो अलग अलग मशीनों का काम करते हैं, और नई नई मशीनें भी बनाते है। एक दिन नाहरू खान ने यूट्यूब पर विदेश का एक वीडियो देखा ,जिसमे एक ऑटोमेटिक सेनिटाइजेशन मशीन दिखी। बस फिर क्या था ,नाहरू भाई को वो मशीन बनाने की जिद पकड़ ली। इसके बाद मात्र 48 घण्टे में उन्होंने , अपने ही वर्कशॉप में ऑटोमेटिक सेनिटाइजेशन मशीन बना कर तैयार कर ली और मन्दसौर के जिला अस्पताल में डॉक्टरों व मरीजो के लिए दान भी कर दी। इस सेनिटाइजेशन मशीन की खासियत ये है कि इसमें पैर रखते ही 6 अलग अलग एंगल से किसी भी घुसने वाले व्यक्ति पर सेनिटाइजेशन केमिकल की फुहारें चारो तरफ से पड़ती है, और मात्र 3 सेकण्ड में पूरी तरह सेनिटाइज हो जाता है, मशीन से बाहर निकलते ही मशीन अपने आप बंद भी हो जाती है।


नाहरु खान कि इस मशीन को मंदसौर कलेक्टर एसपी तथा जिला चिकित्सालय के प्रमुख अधिकारियों ने पहले पूरी तरह जांचा परखा और उसके बाद ही इसे जिला अस्पताल में लगाने की अनुमति प्रदान की। इस मशीन के लगने के बाद सभी अधिकारी खुश नजर आ रहे हैं और उन्हें आश्चर्य हुआ कि एक दूसरी पास आदमी automatic sanitization machine कैसे बना सकता है। अधिकारियों के अलावा जिला अस्पताल में आने वाले मरीज भी इस मशीन के लगने के बाद खुश दिखाई दिए।

meena

This news is Edited By meena