ये हैं वो 3 सुपर हीरो, जिन्होंने सुल्तानगढ़ में बचाई 45 लोगों की जान

8/17/2018 12:23:38 PM

शिवपुरी : सुल्तानगढ़ वॉटर फॉल में फंसे लोगों को जिन तीन जांबाज़ों ने बचाया उनकी बहादुरी के चर्चे अब हर तरफ हो रहे हैं। सलाम मोहना गांव के निजाम शाह, कल्ला बाथम और रामसेवक प्रजापति की लोग तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और प्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के सामने दो ज़िलों की सरकारी टीम पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए जद्दोजहद कर रही थी। हालात मुश्किल थे और काम बेहद जोखिम भरा। ऐसे में सलाम मोहना गांव के इन तीन बहादुर युवकों ने खुद पहल की और लोगों को सुरक्षित निकाल लिया।



दरअसल प्रशासन आधी रात तक पानी कम होने का इंतजार कर रहा था। दो जिलों का पूरा प्रशासन और आईटीबीपी की रेस्क्यू टीम पानी कम और सुबह होने का इंतजार कर रहे थे। तभी मोहना के तीन युवा उठे और प्रशासन से बातचीत की। उन्होंने कहा हम बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल सकते हैं। निजाम शाह, कल्ला बाथम और रामसेवक प्रजापति ने कहा कि हम यहां के लोकल रहने वाले हैं। हमने ये नदी सूखी देखी है। हम इन लोगों को निकाल सकते हैं बस आप अपने रेस्क्यू के संसाधन हमें उपलब्ध करा दें।



इतना कहकर इन तीनों युवाकों ने अपनी कमर में रस्सा बांधा और बाढ़ के पानी को चीरते हुए उस चट्टान तक जा पहुंचे जहां 45 लोग फंसे हुए थे। सबसे पहले इन्होंने बाढ़ में फंसे लोगों को हिम्मत बंधाई और फिर सबको एक-एक कर चट्टान से किनारे तक ले आए। कुल मिलाकर बात ये कि रात भर में तमाम सरकारी संसाधन जो नहीं कर पाए, वो गांव के तीन जवानों ने कर दिखाया। वहीं, पानी के तेज बहाव में बहे 5 लोगों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। ये सभी पर्यटक लापता हैं। इनकी तलाश जारी है।

Prashar

This news is Prashar