जारी है नकली नोटों की तस्करी, पुलिस ने पकड़े 31 लाख, 3 करोड़ छापने का था ऑर्डर

10/10/2018 1:23:33 PM

राजगढ़: मध्य प्रदेश के राजगढ़ में नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी के दावों को फेल करने वाला मामला सामने आया है। चुनाव से पहले एमपी पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने राजगढ़ और होशंगाबाद से 31 लाख की नई करंसी के नकली नोट बरामद किए हैं। पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा करते आरोपियों ने बताया कि उन्हें तीन करोड़ की नकली करंसी छापने का ठेका मिला था और इसमें से वे 40 लाख नकली नोट बाजार में खपा चुके हैं।

मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है और इनके ठिकाने से नकली नोट बनाने में उपयोग किए गए लैपटॉप, प्रिंटर, कागज के अलावा एक पिस्टल और कार भी जब्त की है। ये आरोपी होशंगाबाद के बाबई में नकली नोट छापते थे।

राजगढ़ में मिले 15 लाख
पुलिस के अनुसार होशंगाबाद से एक गिरोह ऑल्टो कार से भोजपुर थाना क्षेत्र में जाली नोटों को बाजार में चलाने के लिए आया था। पुलिस ने घेराबंदी की और सुशील विश्वकर्मा, नाशीर खां और रामबाबू मीणा को पकड़ा। आरोपियों के पास से पुलिस को दो हजार और पांच सौ के करीब 15 लाख नकली नोट मिले।

होशंगाबाद में नोट छापते हुए पकड़े
आरोपियों से मिली जानकारी के बाद राजगढ़ पुलिस ने होशंगाबाद के बावई में दबिश दी। जहां नोट की छपाई करते हुए रईस खान व संतोष राणा को पकड़ा है। यहां से पुलिस ने नकली नोटों की गडि्डयों के साथ लैपटॉप, प्रिंटर व स्याही, नोट, पेपर, नोटों की प्रिंट की हुई शीट जब्त भी जब्त किए।



राजधानी में हुई थी तीन करोड़ की डील
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इन आरोपियों का टारगेट तीन करोड़ रुपए की नकली करंसी को बाजार में खपाने का था और इसमें से वे 40 लाख खपा भी चुके थे।

फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर पांचों आरोपियों के हिरासत में ले लिया और पूछताछ कर गिरोह से जुड़े अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

पीएम मोदी के दावे हुए फेल
बता दें कि आठ नवंबर को नोटबंदी का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि दो हजार और पांच सो की नई करंसी के नकली नोट नहीं बनाए जा सकते, क्योंकि इसमें जो पेपर और स्याही लगी हुई है वह खास है। लेकिन एक के बाद एक आ रही नकली करंसी पकड़ने की घटनाओं ने पीएम मोदी के इन दावों को फेल कर दिया है।

suman

This news is suman