दूसरे राज्यों में फंसे मज़दूरों को लाने के लिए चलेंगी 31 स्पेशल ट्रेन, शिवराज सरकार उठाएगी सारा खर्चा

5/4/2020 10:48:54 AM

भोपाल: कोरोना संकट में प्रदेश से बाहर फंसे मजदूरों की वापसी के लिए शिवराज सरकार अब 31 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है। शिवराज सिंह ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि इसका प्रस्ताव सरकार की ओर से रेल मंत्रालय को भेज दिया गया है। रेल मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही मजदूरों को लाने के लिए अलग-अलग प्रदेशों से ट्रेन रवाना कर दी जाएंगी। इसका सारा खर्चा भी प्रदेश सरकार वहन करेगी। लेकिन इन ट्रेन में सफर करने के लिए मजदूरों को पहले से अपना नाम लिखवाना होगा। सरकार ने इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। वो 0755-2411180 पर अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।


लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्य में फंसे मजदूरों को वापस लाने लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है उनमें 22 ट्रेन महाराष्‍ट्र से, 2 गुजरात से, 1 दिल्‍ली से, 2 गोवा शामिल हैं.इसके अलावा 4 अन्‍य प्रदेशों से मजदूरों को लाने के लिए भी ट्रेन भेजी जाएंगी। सबसे बड़ी बात यह है कि मजदूरों को घर लाने का सारा खर्चा भी प्रदेश सरकार ही उठाएगी।



कोरोना के चलते इन बातों की ध्यान रखना जररुी...
मजदूरों की घर वापसी के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में केवल उन्हीं मजदूरों को बैठने दिया जाएगा जिन्होंने संबंधित अथॉरिटी से संपर्क किया होगा। इसके लिए लॉकडाउन की सभी शर्तों का पालन करना जरुरी होगा। लिहाजा यह जरूरी है कि जो भी मजदूर इन ट्रेन से आना चाहते हैं वो पहले अधिकृत तौर पर अपना नाम दर्ज कराएंगे। ट्रेन में बैठने से पहले उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने बाहर से मजदूरों को लाने के लिए एक टोल फ्री नंबर 0755-2411180 भी जारी किया है।



आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को नासिक से करीब 349 मजदूरों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन भोपाल आई थी। उस ट्रेन से आए मजदूरों को पहले नासिक से भोपाल लाया गया और फिर यहां से बसों के जरिए उनके गांव या घर और शहर तक पहुंचाया गया। हालांकि बताया गया कि नासिक में ट्रेन में बैठने से पहले मजदूरों से किराया वसूला गया था। इसी के मद्देनजर सरकार ने अब तय किया है कि किसी भी स्पेशल ट्रेन से आने वाले मजदूर से किराया नहीं वसूला जाएगा और उनके घर पहुंचाने का सारा खर्चा सरकार उठाएगी।

 

 

meena

This news is Edited By meena