MP में तीसरी डीएनए प्रयोगशाला का शुभारंभ, सही समय पर मिलेगी जांच रिपोर्ट

1/17/2022 4:08:18 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): अक्सर सही समय पर पुलिस के हाथ उचित सबूत नहीं लगने से अपराधी सलाखों के पीछे जाने से बच जाते हैं या न्यायालय में पुलिस की इस कमी का फायदा उठाकर अपने गुनाहों की सजा लंबे समय तक टाल देते हैं, तकनीक ने पुलिस के इन्वेस्टिगेशन को प्रभावित किया है इसे बेहतर ढंग से मदद की है, यह कहना है इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा का...आपराधिक प्रकरणों में पुलिस विवेचना और अपराध अनुसंधान को बेहतर बनाने के लिए शासन व पुलिस मुख्यालय के निर्देशा पर क्षेत्रीय न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला राऊ में भी डी.एन.ए. परीक्षण प्रारंभ किया जा रहा है जिसका शुभारंभ सोमवार एडीजीपी तकनीक सेवाएं, जी पी सिंह, पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा किया गया। इस दौरान आईजी,देहात जोन राकेश गुप्ता और पुलिस कमिश्नर इंदौर हरिनारायणाचारी मिश्र के मुख्य अतिथि रहें..



वही इस दौरान क्षेत्रीय न्यायालय विज्ञान प्रयोगशाला राऊ में डीएनए परीक्षण प्रारंभ होने को लेकर एडीजीपी तकनीकी सेवाएं जीपी सिंह द्वारा बताया गया कि पुलिस को इस प्रयोगशाला के शुभारंभ से अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने पहुंचे इंदौर कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्रा ने बताया कि किस तरह से पुलिस विभाग को इस डीएनए परीक्षण के शुरू होने के बाद मदद मिलेगी अपराधी जितने ज्यादा तकनीकी शातिर हो चुके हैं उसके लिए पुलिस को भी तकनीकी तौर पर मजबूत होना होगा जिसमें यह प्रयोगशाला मील का पत्थर साबित होगी।

फिलहाल डीएनए परीक्षण प्रयोगशाला शुरू होने के बाद में पुलिस को जल्द परिणाम मिलने की उम्मीद है। अब तक पुलिस को सागर और अन्य जिलों में डीएनए परीक्षण के लिए सैंपल भेजने पड़ते थे, जिसके बाद में रिपोर्ट के आधार पर अपराधियों पर धाराएं बढ़ाई जाती थी लेकिन इस प्रयोगशाला की शुरुआत से पुलिस के उन मामलों में तेजी आएगी जो तकनीकी कारणों से लंबित हैं।

meena

This news is Content Writer meena