छत्तीसगढ़ के मेडिकल स्टूडेंट के लिए Good News, राज्य में खुलेंगे 4 नए मेडिकल कॉलेज

1/5/2023 5:06:35 PM

रायपुर (सत्येंद्र शर्मा): छत्तीसगढ़ में मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। अब राज्य में 4 और नए मेडिकल कॉलेज खुलने को मंजूरी मिल गई है। विधानसभा में 4 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव पास हो गया है। इससे एमबीबीएस की सीटों में इजाफा होगा। अभी तक छत्तीसगढ़ में एमबीबीएस की सीटों की संख्या 1820 थी 4 नए मेडिकल कॉलेज खुलने से मेडिकल सीटों की संख्या 2320 हो जाएगी। जो नए कॉलेज खुल रहे हैं उनके निर्माण के लिए 60 फीसदी फंड केंद्र सरकार देगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कवर्धा, जांजगीर चांपा, महेंद्रगढ़ और दंतेवाड़ा में मेडिकल कॉलेज खुलेंगे लेकिन अभी तक कवर्धा और जांजगीर चांपा में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन मिली है। वहीं महेंद्रगढ़ और दंतेवाड़ा में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन तलाशी जा रही है। फिलहाल चिकित्सा विभाग ने चारों कॉलेजों के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

जानकारी के मुताबिक, मेडिकल विभाग की टीम दिल्ली से रायपुर आज पहुंच चुकी है वही जहां चारों मेडिकल कॉलेज खुले हैं। वहां का मुआयना कर रही है और महेंद्रगढ़ और दंतेवाड़ा में जमीन तलाशने की भी प्रक्रिया कर रही है।

बता दें कि राज्य में पिछले 2 सालों में 5 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। इसमें एमबीबीएस की सीटें 725 बढ़ी है। वही इसका यह फायदा भी हुआ है कट ऑफ गिर गया है। पहली बार रायपुर में नीट का स्कूल 580 वाले कैंडिडेट का एडमिशन हुआ है। अन्य कॉलेजों में 510 अंक वालों का भी एडमिशन हुआ है।

meena

This news is Content Writer meena