बाघ समेत जंगली जानवरों के 5 शिकारी गिरफ्तार, बाघ की खाल समेत कई जानवरों के अवशेष बरामद

6/7/2023 1:40:42 PM

गरियाबंद(फारूक मेमन): वन्यजीवों को मारकर बहादुरी के साथ मोबाइल से सेल्फी लेने के चलते बाघ के शिकारी  पकड़े गए। दरअसल यह सेल्फी की कुछ लोगों तक पहुंची और इसकी शिकायत उड़ीसा से निकलकर उदंती सीतानाडी टाइगर प्रोजेक्ट छत्तीसगढ़ पहुंची और इस सूचना ने उदंत उदंती सीतानाडी टाइगर प्रोजेक्ट के अफसरों को एक बड़ी कामयाबी दे दी। उदंती सीतानादी टाइगर प्रोजेक्ट के अधिकारियों को बाघ के शिकार की सूचना मिलने पर  ऐन्टी पोचिंग टीम ने उड़ीसा खरियार रोड के वन अमला के साथ मिल छत्तीसगढ़ उड़ीसा सीमा से लगे उड़ीसा के ग्राम खुटा पानी में बदन मांझी के घर पर छापेमारी की जहां से बाघ खाल के कई टुकड़ों व अन्य अवशेष के साथ 4 नग जिंदा मयूर के बच्चे एवं बदन सिंह मांझी के बताए अनुसार अन्य शिकारियों के घर से तेंदुआ के नाखुन, तेंदुआ मांस और तेन्दुआ के पंजा, भालू का गुप्तांग, भालू का पंजा, साही मुर्गी की अतड़ी, मोर पंख, कोटरी का मांस, भरमार बंदूक तीर कमान, जाली, व अन्य सामान जब्त चार आरोपियों को खरियार रोड उड़ीसा वन विभाग के सुपुर्द किया गया।

मुखबिर की सूचना पर उदंती सीतानाडी टाइगर प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़-उड़ीसा बॉर्डर से लगे ग्राम खुडूपानी के बदन मांझी के द्वारा एक बाघ का शिकार किया गया है और उसके खाल को अपने घर पर रखा गया है। एन्टी पोचिंग टीम उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबंद एवं वन परिक्षेत्र खरियार उड़ीसा के स्टॉफ के द्वारा संयुक्त रुप से सर्च वारंट जारी कर बदन मांझी के घर का तलाशी लिया गया।

उनके घर से बाघ का खाल का टुकड़ा और 04 नग जिंदा मयुर का बच्चा एवं वृहद मात्रा मे तार, फंदा, तीर कमान एवं अन्य शिकार करने की सामाग्री बरामद कर जब्त किया गया। बदन सिंग को पूछताछ के लिए वन परिक्षेत्र कार्यालय खरियार (उड़ीसा) ले जाया गया। पूछताछ के दौरान बदन सिंग के अनुसार चार अन्य आरोपियों के घरों की तलाशी ली गई जिसमें तेंदुआ नाखुन, तेंदुआ मांस खुला (सूखा) तेंदुआ का पंजा, भालु का गुप्तांग, भालु का पंजा, साही मुर्गी का अतड़ी, मोर पंख, कोटरी मांस खुला (सूखा), भरमार बंदुक तीर कमान, जाली, सभी सामाग्री को जप्त किया गया जिन्हें खरियार उडिसा न्यायालय में पेश किया गया

एक अन्य आरोपी जो छत्तीसगढ़ कुल्हाड़ी घाट के पास का रहने वाला है विद्याधर मांझी को वन परिक्षेत्र कुल्हाड़ीघाट के कुकरार बीट से लगे उड़ीसा वनक्षेत्र सुनाधस जलप्रपात के पास घटना स्थल का शिनाख्त करने के लिए ले गये जहां अपराधी द्वारा खाल के छुपे होने की जगह बताई गई है जिसकी पतासाजी की जा रही है। बदन सिंग मांझी के घर से बरामद बाघ की खाल एवं नाखुन / दांत को डब्लू आई आई देहरादुन भेजा जाएगा। ताकि उसके डी.एन.ए. का मिलान उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व से विगत डेढ़ वर्षो मे भेजे गए बाघ के मल सैंपल के डी.एन.ए. से मैच किया जा सके। गिरफ्तार आरोपी अच्युतानंद मांझी के मोबाईल से कोटरी, जंगली सुअर का शिकार कर कंधे मे ढोकर लाते हुए अन्य आरोपी की सेल्फी/फोटो भी मिली है। जिसके आधार पर एक के बाद एक आरोपी और वन्य जीव के खाल मिलते गए जिन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय भेजा गया है।

meena

This news is Content Writer meena