भोपाल में आवारा कुत्तों और मवेशियों के आतंक से 5 साल के मासूम की मौत

1/2/2020 2:17:32 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में आवारा कुत्तों और मवेशियों का आतंक बढ़ता जा रहा। निगम प्रशासन के लाख दावों के बाद भी आए दिन मावेशियों की चपेट में हादसों से कई जानें जा रही हैं। गुरुवार की दोपहर कोलार दामखेड़ा के ए-सेक्टर में गाय की चपेट में आने से घर में खाना खा रहे 5 साल के बच्चे की मौत हो गई। सड़क पर आवारा कुत्तों ने गाय को दौड़ाया। गाय टीनशेड की छत से बनी झुग्गी की छत पर कूद गई। घर में खाना खा रहे पांच साल का मासूम चपेट में आया। मौके पर ही बच्चे की मौत हो गई।

राजधानी भोपाल में आवार कुत्तों का आतंक इस कदर बढ़ गया है कि कुछ महीने पहले ही पशुपालन विभाग को जांच के बाद 18 जगहों को डेंजर स्पॉट घोषित करना पड़ा। इन स्पॉटों पर आवारा कुत्तों की संख्या अच्छी खासी है और यहां के कुत्ते ज्यादा खूंखार भी हो गए हैं। अभी तक जो घटनाएं हुईं हैं वे इन स्पॉटों के इर्दगिर्द घूमने वाले कुत्तों के हमले से ही हुई है। इस रिपोर्ट के बाद छोटे बच्चों के लिए ये स्पॉट खतरनाक हो गए हैं। पशुपालन विभाग ने अपनी कई टीमें लगाकर 85 वार्डों में स्ट्रीट डॉग की गणना कराई तो संख्या 9717 मिली थी। जिसके बाद मामले में कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई।

जिले में 4 नए नसबंदी केंद्र और शेल्टर होम बनाने की जरूरत है। इसके लिए संभागायुक्त ने कलेक्टर तरुण पिथोड़े से चार जगह जमीन चिन्हित करने की बात कही है। जगह ऐसी चुनने को कहा है जहां आबादी काफी दूर हो। स्ट्रीट डॉग को जो लोग अडॉप्ट करना चाहते हैं वे लोग भोपाल प्लस एप के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस मुहिम से काफी सारे स्ट्रीट डॉग आसानी से गोद लिए जा सकते हैं। एंटी रैबीज टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी के लिए जिले में मॉनीटरिंग कमेटी का गठन किया गया है।

अवधपुरी, गिन्नोरी, गौतम नगर (ओल्ड भोपाल) शाहजहांनाबाद, इस्लामपुरा, जिंसी चौराहा, सराय सिकंदरी (स्टेशन रोड) अशोका गार्डन, कोहेफिजा, शंकराचार्य नगर (भेल) अयोध्या नगर (एम एंड जे सेक्टर) वन ट्री हिल (बैरागढ़) जवाहर चौक(नियर पीएंडटी कॉलोनी ), काजी कैंप, लक्ष्मी टॉकीज, बरखेड़ी (जहांगीराबाद) आनंद नगर, प्रियंका नगर (कोलार रोड)

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh