MP में रोजना 8 हजार पुलिस कर्मियों को मिलेगी साप्ताहिक छुट्टी

12/27/2018 12:44:51 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में पुलिस प्रशासन की बड़ी मांग जल्द ही पूरी होने जा रही है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश के बाद राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। पुलिस मुख्यालय ने नया ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। प्रदेश में फील्ड में तैनात करीब 56 हजार पुलिसकर्मियों में से रोजाना आठ हजार का स्टाफ साप्ताहिक अवकाश पर रहेगा। मुख्यमंत्री जल्द ही पुलिसकर्मियों को अवकाश देने का ऐलान कर सकते हैं।


 
भोपाल में पदस्थ करीब 4500 पर 650 पुलिसकर्मी रोजाना अवकाश पर रहेंगे। अफसरों ने ये आठ हजार पुलिसकर्मी एसएएफ, पीटीएस और होमगार्ड शाखा से लेना तय किया है। इससे पहले भी साप्ताहिक अवकाश देने की दो बार कवायद हुई। लेकिन इसे लागू नहीं किया जा सका है। पुलिस कर्मियों को वीकली ऑफ देने का प्रयास काफी समय से किया जा रहा था। शिवराज सरकार ने भी एक दिन का अवकाश देने के कई बार निर्देश दिए लेकिन यह घोषणाएं पूरी नहीं हो पाईं। 



 

पूर्व सीएम शिवराज ने भी किया था एलान

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी इसी वर्ष जनवरी माह में ऐलान किया था कि, पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिए जाने पर गंभीरता से विचार किया जाए। इसके बाद कुछ थानों में यह व्यवस्था शुरू भी की गई, लेकिन सैनिकों की कमी के कारण बंद करनी पड़ी।



 

बता दें कि, यदि सप्ताह में एक दिन का अवकाश दिया जाता है तो प्रतिदिन आठ हजार पुलिसकर्मी अवकाश पर जाएंगे। इस कमी को पूरा करने के लिए जिलों को आठ हजार पुलिसकर्मियों का अतिरिक्त बल उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश में 1101 थाने, 576 पुलिस चौकियां, जिला बल और पुलिस लाइन में रिजर्व बल की संख्या करीब 56 हजार है। इसमें सिपाही से लेकर एएसपी स्तर तक के कर्मचारी और अधिकारी शामिल हैं।
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar