MP की जनपद पंचायत में बड़ा घोटाला, जांच में जुटी पुलिस

1/4/2019 5:36:51 PM

इंदौर: मध्यप्रदेश में धार जिले की एक जनपद पंचायत में करीब 83 लाख रुपये के कथित घोटाले का मामला सामने आया है।  मामले में लोकायुक्त पुलिस ने इस निकाय के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) समेत दो लोगों पर आपराधिक मामला दर्ज किया है। लोकायुक्त पुलिस के उपाधीक्षक (डीएसपी) संतोष सिंह भदौरिया ने बताया कि धार जिले के बाग कस्बे स्थित जनपद पंचायत के तत्कालीन सीईओ पीएस सेंगर और तत्कालीन लेखाधिकारी गजराज सिंह चौहान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।




यह आपराधिक मामला भारतीय दंड विधान की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की सम्बद्ध धाराओं के तहत पंजीबद्ध किया गया है। उन्होंने बताया कि लोकायुक्त पुलिस को शिकायत मिली थी कि दोनों आरोपियों ने बाग की जनपद पंचायत में पदस्थ रहने के दौरान फर्जी बिलों के आधार पर करीब 83 लाख रुपये के भुगतान को अनुमति दी थी। इस भुगतान को विभिन्न सरकारी योजनाओं और ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के नाम पर वत्तिीय वर्ष 2016-17 में मंजूरी दी गयी थी।




भदौरिया ने शिकायत में लगाये गये आरोपों के हवाले से कहा कि फर्जीवाड़े के दौरान कुछ ऐसे कार्यों के लिये भी भुगतान हासिल कर लिया गया, जो हकीकत में कभी हुए ही नहीं थे। इसके अलावा, कुछ अन्य कार्यों के बदले दो बार बिल पेश कर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाया गया। डीएसपी ने बताया कि सेंगर फिलहाल बड़वानी जिले में पदस्थ हैं, जबकि चौहान वर्ष 2017 में सेवानिवृत्त हो चुके हैं। पुलिस मामले की वस्तिृत जांच कर रही है। फिलहाल दोनों आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

suman

This news is suman