यहां अधिकारियों ने कर दिया करोड़ों का जमीन घोटाला, 31 करोड़ की जमीन को 6 करोड़ में बेचने का आरोप

4/5/2022 2:50:14 PM

रायगढ़ (पुनीराम रजक): रायगढ़ में सरकारी जमीनों की नीलामी (government land auction) के दौरान गड़बडियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। राजस्व विभाग ने जमीनों की नीलामी के दौरान फिर एक कारनामा किया है। रसूखदारों को लाभ लेने के लिए विभागीय अधिकारियों ने 31 करोड़ की जमीन सात लोगों को महज 6 करोड़ में बेच दी। राज्य शासन को इससे 25 करोड़ का नुकसान हुआ है। मामला उजागर होने के बाद अधिकारी अब जांच की बात कह रहे हैं। दरअसल राज्य शासन ने नजूल जमीनों को 152 फीसदी की दर पर नीलामी करने के निर्देश दिए हैं।

PunjabKesari

रसूखदारों को लाभ पहुंचाने के लिए बेस प्राइज में कटौती 

रायगढ़ (Raigad) में इसी के तहत 9 हैक्टेयर जमीन को राजस्व विभाग ने 8 लोगों को नीलाम कर दिया। लेकिन रसूखदारों को लाभ पहुंचाने के लिए जमीन की बेस प्राइज ही कम कर दी। जमीनों की कीमत 5 गुना तक कम दर्शाकर जमीन विक्रय कर दिया गया। मामला तब उजागर हुआ जब एक अन्य व्यक्ति ने इसकी शिकायत राजस्व मंडल से की। मामले की जब जांच की गई तो पता चला कि जमीन शहरी क्षेत्र में होने के बावजूद इसे ग्रामीण दिखाया गया। जमीन की बेस प्राइज प्रति वर्गफीट की दर से तय की जानी थी लेकिन राजस्व अमले ने प्रति हैक्टेयर की दर से तय कर दी। ऐसे में जिस जमीन की बेस प्राइज 31 करोड़ होनी थी, उसे महज 6 करोड़ 71 लाख आंका गया। कई जमीनों की कीमत में तो आठ से नौ गुना कम आंकलन किया गया है।

नीलामी निरस्त करने और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग 

जैसे कमलेश पटेल को बेची गई 4 हैक्टेयर की जमीन की कीमत 14.29 करोड़ थी लेकिन इसे महज 2 करोड़ 62 लाख में बेच दिया गया। राजेश अग्रवाल को 85 लाख की जमीन महज 20 लाख में आलोक गोयल को 2 करोड़ 32 लाख की जमीन महज 35 लाख में बेची है। इसी तरह विकास गोयल को 4 करोड़ 18 लाख की जमीन महज 82 लाख में बेच दी गई। मामला सामने आने के बाद अब भाजपा नीलामी निरस्त करने और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग कर रही है।

PunjabKesari

राजस्व विभाग ने साधी चुप्पी 

इधर मामला सामने आने के बाद राजस्व विभाग (Revenue Department) के अधिकारी कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं। मामले में अधिकारी गड़बड़ी होने की बात को खारिज कर रहे हैं। हालांकि अधिकारी का कहना है कि ये मामला उनके संज्ञान में आया है, वे इस मामले की जांच कराएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News