मध्य प्रदेश में लगता है अनोखा मेला, पान खिलाकर चुना जाता है जीवनसाथी

11/4/2019 6:14:00 PM

हरदा: मध्यप्रदेश के हरदा जिले में दिवाली के एक सप्ताह बाद एक अनोखा मेला लगता है। जहां पान खिलाकर युवक-युवतियां अपने प्यार का इजहार करते हैं। परंपरा के अनुसार युवक अपनी पंसद की युवती को पान देता है अगर युवती पान खा लेती है तो उन्हें जीवनसाथी माना जाता है। खास बात यह है कि इस शादी को युवक और युवती के परिजनों को भी मानना पड़ता है। सदियों से चली आ रही यह परंपरा आज भी जारी है। रविवार को भी ऐसे ही मेले में कई युवक-यवतियों ने अपने पंसद के साथी को पान खिलाया और शादी रचाई।



जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर खिरकिया ब्लॉक के आदिवासी अंचल में स्थित मोरगढ़ी गांव में हर साल दिवाली के एक सप्ताह बाद यह अनोखा मेला लगता है। ठोठिया बाजार नाम के इस मेले में कई आदिवासी युवक-युवतियां शामिल होते हैं। मोरगढ़ी गांव में वर्षों से यह परंपरा चली आ रही है। यह मेला दोपहर 12 बजे से शाम के 8 बजे तक चलता है। हर साल इस मेले में करीब आधा दर्जन शादियां होती है।



रविवार को भी ठोठिया बाजार का यह मेला लगा। इसमें कोरकू और गोंड जनजाति के युवक-युवती शामिल हुए। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-संवरी युवतियां और पारंपरिक धोती-कुर्ता के बजाये पैंट-शर्ट में आए युवकों ने मेले का खूब आनंद उठाया और शाम ढलने के साथ ही जीवनसाथी चुनने का सिलसिला शुरू हुआ। आदिवासी समाज के कई युवक और युवतियों ने अपनी पसंद का साथी चुना और उसे पान खिलाया। परंपरा के अनुसार युवक और युवती के एक-दूसरे को पान खिलाते ही उनकी शादी की घोषणा कर दी जाती थी और दोनों एक साथ अपने घर को रवाना हो जाते। लड़की के परिवारवालों को इसके बाद बेटी की शादी की सूचना दी जाती है।

meena

This news is Edited By meena