MP में वास्तु के मुताबिक CM हाउस में होगा बड़ा बदलाव

1/25/2019 9:50:07 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ सीएम हाउस में बड़े बदलाव करवाने जा रहे हैं। 6 श्यामला हिल्स स्थित इस मुख्यमंत्री के सरकारी आवास की कायाकल्प करने की तैयारी की जा रही है। यहां फर्नीचर, इंटीरियर और कई तरह के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं , जिसमें मुख्यमंत्री का कक्ष और अन्य सहयोगियों के केबिन भी बनाए जा रहे हैं। बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बंगले में तेरह साल रहे हैं और इसमें बदलाव के बाद ही कमलनाथ रहने जाएंगे। इस बंगले में लिफ्ट भी लगाई जा रही है, जिससे पहली मंजिल पर जाने के लिए सीढ़ियां न चढ़नी पड़े। 


पीडब्ल्यूडी ने सीएम हाउस को कॉर्पोरेट लुक देने के लिए वास्तुविदों से एक फरवरी 2019 तक प्रस्ताव मांगा है। वास्तुविदों के प्रेजेंटेशन को मुख्यमंत्री खुद देखेंगे और पसंद आने के बाद निर्माण कार्य और लागत तय की जाएगी।  साल 2003 में कांग्रेस की सरकार जाने के बाद भाजपा सरकार की नई मुख्यमंत्री बनीं उमा भारती, फिर बाबूलाल गौर और 2005 से शिवराज सिंह चौहान इस बंगले में रह रहे थे। इस दौरान भी इस बंगले में कई बदलाव हुए। लेकिन कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद 6 श्यामला हिल्स का कायाकल्प हो रहा है। 



 

सीएम हाउस में हो रहे बदलावों के बाद ही कमलनाथ यहां रहने आएंगे। इन निर्माण कार्यों से ऐसी चर्चा है कि मुख्यमंत्री सचिवालय के साथ-साथ घर से भी काफी समय सरकार के कामकाज करेंगे। बता दें कि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 650 करोड़ रुपए की लागत से वल्लभ भवन में एनेक्सी का निर्माण करवाया था, जिसमें कि नया मुख्यमंत्री कार्यालय बनाया गया है। 

 

suman

This news is suman