पारधी जनजाति की जमीन को अवैध पट्टा बना कर बेचने का आरोप

2/8/2022 1:40:39 PM

भानुप्रतापपुर(लीलाधर निर्मलकर): कुल्हाड़कट्टा में पारधी जनजाति के लोगों ने हीरालाल दर्रो पर अवैध रूप से पट्टा बना कर जमीन बेचने का आरोप लगाया है। यह जमीन भानुप्रतापपुर निवासी तुषार ठाकुर को बेचा गया है जो पूरा 3 एकड़ की है। जिसे वहां के स्थानीय निवासी आदिवासी समता मंच की मदद से अपनी जमीन बचने के लिए जद्दोजहद कर रही है। वही इस मामले में भानुप्रतापपुर एसडीएम बचकाने जवाब दे रहे है।

PunjabKesari

मामला भानुप्रतापपुर ब्लॉक के ग्राम कुल्हाड़कट्टा की है। जहां 13 पारधी परिवार विगत लगभग 40 वर्षो से निवासरत है। यह लोगों का कहना है कि यह 40 वर्षो से बसे है लेकिन आज तक हमें सरपंच सचिव ने कभी भी मुख्य धारा से जोड़ने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। पारधी पारा में अति पिछड़ी जनजाति वर्ग के पारधी (नहार) लोगों ने लगभग 40 वर्ष पूर्व इस स्थान पर आकर बस्ती बसाई थी।

PunjabKesari

उसके बाद से उन्होंने यहां अपने घर बना लिए और यही जीवनयापन करते हैं। यह पारधी लोग पहले घुमंतू प्रवृत्ति के थे, परंतु अब 40 वर्षों से यहां पर बसे हुए हैं। इस दौरान उनकी इस बस्ती को ग्राम पंचायत कुल्हाडकट्टा के आश्रित पारा के रूप में जोड़ दिया गया है। यहां के निवासी सभी पारधियों के नाम मतदाता सूची में भी जुड़ चुके हैं, तथा कई लोगों के आधार कार्ड भी बन चुके हैं। इतने वर्ष यहां बिताने के बाद अब उन्हें पता चला है, कि इस स्थान का पट्टा किसी और के द्वारा बना लिया गया है। इस मामले की जांच कराई जाए कि इतने वर्षों तक काबिज रहने के बाद अब कोई कैसे उस जमीन पर दावा कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News