'आयुष्मान योजना' के तहत हितग्राही जोड़ने में ये जिले टॉप 10 पर

9/5/2018 1:24:26 PM

सागर : आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों की एंट्री के लिए समय सीमा बढ़ा दी गई है, लेकिन फिर भी जिला रफ्तार नहीं पकड़ पाया है। इस मामले में सागर का प्रदेश में 40वां नंबर है। ग्रामीण क्षेत्र की स्थिति फिर भी बेहतर है। 100 फीसदी एंट्री के साथ प्रदेश के टॉप 10 जिलों में संभाग के छतरपुर और टीकमगढ़ जिले शामिल हो गए हैं। प्रदेशभर में अब तक 86 फीसदी हितग्राहियों की एंट्री हुई है। 14 फीसदी लोगों की एंट्री होना बाकी है। एंट्री के मामले में सबसे पीछे राजगढ़ जिला है। यहां अब तक सिर्फ 33 फीसदी हितग्राहियों की एंट्री हो पाई है। प्रदेश के बड़े जिलों में भोपाल 19वें, जबलपुर 46वें, इंदौर 49वें और ग्वालियर 50वें स्थान पर है। 

ये हैं 100 फीसदी एंट्री पूरी करने वाले जिले 
हितग्राहियों की 100 फीसदी एंट्री पूरी करने के मामले में अलीराजपुर पहले पायदान पर है। इसके बाद अनूपपुर, छतरपुर, देवास, डिंडोरी, झाबुआ, मंडला, सीहोर, टीकमगढ़ और उज्जैन जिलों में सौ फीसदी एंट्री हो चुकी है। इस सूची में संभाग के अन्य जिलों में 97 फीसदी एंट्री के साथ दमोह 15वें और पन्ना 83 फीसदी एंट्री के साथ 34वें स्थान पर है।
आयुष्मान भारत योजना में इन हितग्राहियों को मिला 5 लाख का मेडिकल बीमा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को सरकार ने मंजूरी दी है। इसका नाम आयुष्मान भारत रखा गया है। इस योजना के तहत चुने गए हर परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। इस योजना का सेंटर जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में खोला जाएगा। सरकार ने इस योजना में इलाज के लिए 1350 प्रकार की बीमारियों को शामिल किया है। इस योजना में सरकार हर परिवार के लिए बीमा कंपनी को 1250 रुपए सालना देगी। 
 

suman

This news is suman