5 मौतों के बाद जागा प्रशासन, लाव लश्कर के साथ डायरिया पीड़ितों के इलाज के लिए पहुंची मेडिकल टीम

8/24/2022 12:23:22 PM

सतना(अनमोल मिश्रा): सतना जिले के मझगवां की आदिवासी बस्ती में कॉलरा/डायरिया फैल गया है। बीमारी से पीड़ित चार मरीजों का इलाज जिला अस्पताल में जारी हैं। जबकि बड़ी संख्या में ग्रामीण बीमार हैं। बीमारी फैलने के बाद बस्ती के लोग दहशत में हैं। ग्रामीणों के मुताबिक गांव में अब तक पांच मौत हुई हैं। जबकि प्रशासन का दावा है कि गांव में हुई मौतें अन्य बीमारियों की वजह से हुई है, डायरिया से नहीं। बीते दिन खबर चलने के बाद प्रशासन की नींद टूटी। जिसके बाद मंगलवार को जिला कलेक्टर पूरे लाव लश्कर के साथ मेडिकल टीम लेकर बस्ती पहुंचे। और मरीजों को चिन्हित कर उपचार की समुचित व्यवस्था हो रही। हैजा फैलने की बजह दूषित पानी बताया जा रहा। अधिकांश मरीज गांव के बीच स्थित कुएं का पानी पी रहे थे।

PunjabKesari

सतना चित्रकूट मार्ग पर स्थित जिले की सबसे संपन्न पंचायतों में से एक मझगवां (स्टेशन) के वार्ड नंबर 18 भट्ठन टोला में पिछले कई दिनों से रहवासी बीमारी की चपेट में हैं। उल्टी- दस्त बुखार ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। अब तक यहां पांच की मौत हो चुकी है। मगर ये मौतें प्रशासन डारिया से नहीं बल्कि स्वाभविक मौत मान रहा है। यहां पीने के पानी के जो स्रोत हैं। उनमें दूषित पानी आ रहा है। बस्ती के सभी लोग उसी पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं। गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सड़के कीचड़ से सराबोर है। ऐसे में बीमार व्यक्तियों को खाट के सहारे अस्पताल तक पहुंचाया जा रहा है। तीन गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि दो मरीजों को मझगंवा सीएचसी भर्ती कराया गया है।

PunjabKesari

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ साथ जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ परिक्षित राव झांडे परिस्थितियों का मुआयना करने आदिवासी बस्ती पहुंचे। ग्रामीणों का हाल चाल जाना और जल स्रोतों की जानकारी ली। वही दूषित जल से भरे कुओं कि साफ सफाई के साथ ही शुद्ध पेय जल की वैकल्पिक व्यवस्था का आश्वासन दिया। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर दस्तक दे रही है। और संभावित मरीजों का परिक्षण कर दवा वितरण कर रही। प्रशासन के अनुसार गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप करेगी। साथ ही मरीजों के समुचित इलाज की व्यवस्था की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News