कमलनाथ की किसानों को बड़ी सौगात, 2 लाख तक के चालू खातों के ऋण होंगे माफ

9/21/2019 1:46:15 PM

भोपाल(इज़हार हसन खान): मप्र की कमलनाथ सरकार किसानों को बड़ी सौगात देने जा रही है। अब कमलनाथ सरकार किसानों के चालू खाते के 2 लाख तक के ऋण माफ करने जा रही हैं। सीएम कमल नाथ ने कहा है कि देश आज भयानक मंदी के दौर से गुजर रहा है। हमारे देश में होने वाले सभी निवेश बंद हो गए हैं। जीडीपी सबसे निचले स्तर पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब केन्द्र की मोदी सरकार की अनुभवहीनता और गलत आर्थिक नीतियों का परिणाम है। श्री नाथ आज मानस भवन में आर्थिक मंदी पर कांग्रेस के सभी जिला अध्यक्ष और पीसीसी डेलीगेट के साथ चर्चा-चिंतन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

50 हजार के बाद,  2 लाख के ऋण होंगे माफ
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने नौ माह में हर मोर्चे पर गंभीर चुनौती और खाली खजाने के बीच परिणाम देने वाले काम किए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी ऐतिहासिक ऋण माफी योजना में अब हम 50 हजार के बाद चालू खाते के 2 लाख तक के ऋण माफ करने जा रहे हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इन छह माह में किसानों की कर्ज माफी, कन्यादान विवाह और निकाह योजना की राशि को दोगुना करना, पेंशन दोगुनी करना, बिजली देने, मक्का और गेहूँ उत्पादन पर बोनस जैंसे महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक फैसले सरकार ने लिए हैं यह सब उन चुनौतियों के बीच में किया गया ,जब हमें विरासत में खाली तिजोरी मिली थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्जमाफी का काम आसान नहीं था। शपथ लेने के दो घंटे के अंदर मेने किसानों की कर्ज माफी का फैसला लेते हुए पहली सरकारी फाईल पर हस्ताक्षर किए थे। 

बिजली क्षेत्र में 18 हजार करोड़ की सब्सिडी
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश की बद्दतर हालत थी। निवेशकों का प्रदेश पर कोई विश्वास नहीं था और इसके बगैर हम औद्योगिक विकास के क्षेत्र में कुछ भी कर पाने में असमर्थ थे। इन साढ़े छह माह में हमने निवेश के क्षेत्र में जो कदम उठाये उससे विश्वास की वापसी हुई। निवेशकों की रुचि मध्यप्रदेश में बढ़ी है। हमने एक निवेश नीति के जगह सेक्टर आधारित नीति बनायी है। हमारा मानना है कि कोई निवेशक 100 के निवेश पर सौ लोगों का रोजगार देता है इसी बजाए सौ करोड़ के निवेश पर 500 लोगों को रोजगार जो निवेशक देता है तो हम उसे प्रोत्साहित करेंगे और हमारी नीति भी इसी के आधार पर बनेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम बिजली के क्षेत्र में 18 हजार करोड़ की सब्सिडी दे रहे है। इन पंद्रह सालों में पूरे तंत्र का भगवाकरण कर दिया गया था। हमने इन सारी चुनौतियों का सामना करते हुए काम किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारा प्रदेश बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है विंध्य क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के सभी जिलों में 25 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है। भिंड, मुरैना, मंदसौर, नीमच में भारी नुकसान हुआ है। हमें आने वाले दिनों में 8 हजार करोड़ से अधिक की राशि की आवश्यकता होगी। इस चुनौती का भी हम सामना करेंगे। मुख्यमंत्री ने बाढ़ पर राजनीति करने पर भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि अगर उन्हें पीड़ितों से सच्ची हमदर्दी है तो वे दिल्ली जाएं और अपनी सरकार से सहायता दिलाएं ताकि बाढ़ पीड़ितों को तत्काल राहत दी जा सके। भाजपा की इसमें कोई रुचि नहीं है यह सिर्फ प्रचार-प्रसार  की राजनीति करती है और पंद्रह साल इन्होंने यही किया और आज भी इससे उबर नहीं पा रहे है। 

 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar