भोपाल में जहांगीराबाद के बाद अब जाटखेड़ी बना बड़ा हॉट स्पॉट, अब तक इतने मामले आए सामने

5/24/2020 1:15:57 PM

भोपाल (इज़हार हसन खान): मध्य प्रदेश का धारावी कहलाने वाले राजधानी भोपाल का जहांगीराबाद के बाद अब कोरोना संक्रमण का एक और बड़ा हाट स्पॉट उभरकर सामने आया है। और वो है जाटखेड़ी क्षेत्र, जो कोरोना का नया हॉट स्पॉट बन गया है।  हैरानी वाली बात यहां कि मात्र 300 मीटर के दायरे में अब तक 38 कोरोना से संक्रमित मरीज़ मिल चुके हैं। जाटखेड़ी के दो मोहल्ले और 4 गलियां अब शहर का नया हॉटस्पॉट बन गई हैं। करीब 300 मीटर के दायरे में बीते 11 दिनों में यहां 38 कोरोना पॉजिटिव मिलने से दहशत है। संक्रमित लोगों में 9 परिवार के सदस्य हैं।



शुक्रवार को भी यहां 7 पॉजिटिव मरीज सामने आए। जाट खेड़ी में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है और अब प्रशासन ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उसकी चैन को तोड़ने के प्रयास के चलते जाटखेड़ी से बागमुगालिया जाने वाले रास्ते और जाटखेड़ी से रुचि लाइफ़स्केप्स जाने वाले रास्ते को बैरिकेडिंग, कांटे लगाकर ब्लॉक कर दिया गया है। साउंड सिस्टम की मदद से जाटखेड़ी की ढोल बस्ती और मानसरोवर कॉलोनी में अनाउंसमेंट करवाया जा रहा है, कि लोग अपने घरों में ही रहें। राशन की परेशानी ना हो इसलिए पुलिस स्थानीय वालेंटियर्स की मदद ले रही है जो जरूरतमंद लोगों को राशन उपलब्ध करवा रहे हैं। पुलिस, प्रशासन और नगर निगम के अफसर लगातार स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। वहीं कलेक्टर ने पिछले दिनों जाटखेड़ी स्थित स्लम एरिया में 2 हजार से अधिक मास्क और साबुन वितरित कराये।




दरअसल 11 मई को यहां एक किराना व्यापारी के पॉजिटिव आने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ना शुरू हुआ। यहां पर कोरोना संक्रमण का फैलना बहुत कुछ जहांगीराबाद की तरह ही है। यहां पर भी घनी आबादी है। बस्तियों में एक या दो कमरे के ही मकान हैं। लेकिन इनमें 5 से 7 लोग रहते हैं। ये आंकड़ा और ना बढ़े इसलिए यहां पुलिस-प्रशासन की टीमें जुगत में भिड़ी हैं। कलेक्टर, डीआईजी और निगम कमिश्नर भी लगातार यहां का दौरान कर व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। आपको बता दें कि 23 मई के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार अब तक मध्य प्रदेश में 6371 लोग कोरोना वायरस से ग्रस्त हो चुके हैं जिनमे से 1191 लोग भोपाल के हैं।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar