आर्टिकल 370 हटने के बाद MP के नेताओं ने जाहिर की खुशी, प्रदेश में जश्न का माहौल

8/5/2019 4:02:58 PM

भोपाल: मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर बड़ा फैसला लेते हुए आर्टिकल 370 को हटा दिया है। वहीं, आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद से बीजेपी के कई नेताओं के बयान सामने आ रहेे हैं। ऐसे में मप्र के पूर्व सीएम शिवराज चौहान ने कहा है कि सही मायनों में आज श्यामाप्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय एवं हजारों राष्ट्रभक्तों का सपना पूरा हुआ है। जबकि मप्र के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने इसका विरोध किया है।



शिवराज ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि आर्टिकल 370 और धारा 35A की समाप्ति पर पीएम नरेन्द्र मोदी को अभिनंदन और गृह मंत्री अमिक शाह को धन्यवाद। एक सपना था जो साकार हुआ है, एक संकल्प था जो पूरा हुआ है। 'एक देश में दो विधान, दो प्रधान, दो निशान नहीं चलेंगे'। आज श्रद्धेय श्यामाप्रसाद मुखर्जी व दीनदयाल उपाध्याय एवं हजारों और राष्ट्रभक्तों का सपना पूरा हुआ। हम उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे।
 

सही दिशा में सरकार- कैलाश विजयवर्गीय
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा सरकार सही दिशा में है। उन्होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की सरकार के गृहमंत्री अमित जी पेशकश स्वागत योग्य कदम है। जम्‍मू कश्‍मीर के पुनर्गठन विधेयक के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया। लद्दाख भी केंद्र शासित प्रदेश बनेगा। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी को सच्ची श्रद्धांजलि।

दिग्विजय ने किया विरोध
वहीं पूर्व सीएम दिग्विजय ने कहा जम्मू कश्मीर के लोगों और कश्मीरियत के साथ हम उसी दृढ़ता के साथ खड़े है, जितनी दृढ़ता से हम राष्ट्रीय एकता और लोकतंत्र के पक्ष में हैं। फिलहाल देश में तानाशाह की आहट है। तीन लोग ही जानते है कि क्या हो रहा है। संघ ने भी बीजेपी के इस फैसले का समर्थन किया है।जबकि दिग्विजय सिंह ने इसका विरोध किया है।



वकीलों ने किया फैसले का स्वागत, लगे भारत माता के नारे
ग्वालियर हाई कोर्ट में भी वकीलों ने इस फैसले का स्वागत किया और इस पर जश्न मनाया। राज्यसभा की कार्यवाही देख रहे वकीलों ने गृह मंत्री की राज्य से आर्टिकल 370 हटाने की सिफारिश सुनी वो खुशी से झूम उठे और वार रूम भारत माता की जय के नारे के साथ गूंज उठा।



राज्य सभा में किस नेता ने क्या कहा?
गुलाम नबी आजाद (कांग्रेस) - हम भारत के संविधान के साथ हैं। हम हिंदुस्तान के संविधान की रक्षा के लिए जान की बाजी लगा देंगे लेकिन आज बीजेपी संविधान की हत्या कर दी।
सतीश चंद्र मिश्रा (बसपा) - हम पूरी तरह इसके समर्थन में है। हम चाहते हैं कि बिल पास किया जाए। हमारी सरकार धारा 370 बिल और अन्य बिल के खिलाफ कोई विरोध नहीं जताया है।
पीडीपी सांसदों का विरोध - पीडीपी के राज्य सभा सांसद नजीर अहमद लावे और एमएम फैयज ने संसद परिसर में विरोध किया उन्होंने संविधान की प्रति फाड़ने की कोशिश की। दोनों को सदन से निकाल जाने के लिए कहा गया। विरोध में फैयज ने अपना कूर्ता तक फाड़ दिया।

महबूबा मुफ्ती ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल
जम्मू कश्मीर में पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर लिखा है 'भारत सरकार की मंशा पूरी तरह से साफ और द्वेषपूर्ण है। वे भारत में एकमात्र मुस्लिम बहुल राज्य की भौगोलिक स्थिति बदलना चाहते हैं। मुस्लिमों को दोयम दर्जा देना चाहते हैं। जिससे वे अपने ही राज्य में दूसरे दर्जे के नागरिक बनकर रहें।'

meena

This news is Edited By meena