प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में भारी अनियमितता का सामने आया मामला, काम कर रहे कर्मचारियों ने लगाये ये आरोप

2/16/2022 1:29:48 PM

पन्ना (टाइगर खान): प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के पीआईओ-1 और पीआईयू-2 में भारी अनियमितताओं का मामला सामने आया है। वहां काम कर रहे कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधीन क्वालिटी कंट्रोल का काम देख रही एजेंसी पर भारी अनियमिता का आरोप लगाया है। कर्मचारियों का आरोप है कि फर्जी डिग्री डिप्लोमा लगाकर एएमई और एआरई काम कर रहे हैं। कभी किसी भी कर्मचारियों के डिप्लोमा डिग्री की चेकिंग नहीं हुई और ना ही कभी किसी एआरई, एएमई की सीवी भोपाल से अनुमोदित नहीं हुई है। 

कर्मचारियों का आरोप है कि कंसलटेंट एग्रीमेंट के अनुसार एआरई, एएमई, एफबी की भर्ती नहीं करते हैं। साथ ही 17 साल से एक ही ब्लॉक में एआरई एसएसमिश्रा काम कर रहे हैं। ठेकेदारों से मिलकर साइड पर काम करवाते हैं। लेकिन आज तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है। लगभग 5 माह से PMGSY कार्यालय में कोई स्थायी महाप्रबंधक नहीं है। महीने में सिर्फ 2 बार ही प्रभारी महाप्रबंधक ऑफिस आते हैं। 

PMGSY की साइडों पर हैं करोड़ों रुपयों के निर्माण कार्य चल रहे है। लेकिन वहां पर कोई देखने या सुनने वाला कोई नहीं है। कर्मचारियों का आरोप संविदा में कार्यरत सब इंजीनियर ठेकेदारों से मिलकर घटिया एवं गुणवत्ताहीन काम करा रहे हैं। संविदा इंजीनियरों को किसी बात का खौफ़ नहीं है। PMGSY के अंतर्गत जो सड़कों का निर्माण किया जा रहा है, उसमें मिट्टी के बनाये हार्ड सोल्डर जा रहे हैं और धड़ल्ले से काम का भुगतान किया जा रहा है। वहीं निर्माणाधीन पुलियों में भरे जा रहे पत्थर एवं बिना इमल्शन डाले किया जा रहा है सड़कों के डामरीकरण का कार्य...

स्थायी रूप से महाप्रबंधक न होने के चलते विभाग में लगे वाहनों का दुरुपयोग हो रहा है। साइडों में जाने के लिये सब इंजीनियरों को शासकीय वाहन अलाउ नहीं है। लेकिन फिर भी संविदा का हर सब इंजीनियर शासकीय वाहन से साइडों में जाता है। कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि लाखों रुपये का डीजल बर्बाद करके भी साइडों में घटिया स्तर के गुणवत्ताहीन निर्माण का कार्य हो रहा है। अधिकारियों पर आरोप हैं कि घरेलू कार्यो के लिये विभाग के काम लगे शासकीय वाहनों का दुरुपयोग भी करते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News