राजनीति में दोबारा एंट्री के लिए भागवत, यहां जुटेगा दिग्गजों का जमावड़ा, क्या अनूप मिश्रा बिछा पाएंगे सियासी बिसात

3/7/2022 9:48:50 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): मध्य प्रदेश की राजनीति में एक नाम हुआ करता था। जिसका सिक्का दिल्ली से लेकर भोपाल चलता था लेकिन समय के बदलते ही वो नाम कहीं घूम हो गया। लेकिन एक बार फिर से वही नाम राजनीति में आने के लिए झटपटा रहा है और वो नाम है पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता अनूप मिश्रा का। अनूप मिश्रा आज भागवत के सहारे बीजेपी में अपनी कमजोर जड़ों को मजबूत करने का काम कर रहे हैं। लेकिन देखना होगा कि वो इस जड़ को पेड़ की शक्ल दे पाएंगे? 

एक समय था जब देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। उस समय अनूप मिश्रा की भाजपा के अंदर तूती बोलती थी और कई भाजपा के दिग्गज नेता उनके दरवाजे पर खड़े रहते थे। समय बदला तो अब अनूप मिश्रा ही भाजपा के अंदर एक तरह से किनारे हो गए है। लोकसभा से सांसद रहने के बाद उनको मुरैना से दूसरी बार टिकट नहीं दिया गया था, तभी से वह भाजपा में किनारे हो गए थे। अब सामाजिक एवं धार्मिक आयोजन के सहारे अनूप मिश्रा अपनी राजनीतिक जमीन पक्की करने में लगे हैं। 

अनूप मिश्रा का भागवत के सहारे पार्टी में घुसपैठ की कोशिश 

राजनीति में रहते हुए जो पार्टी से किनारे कर दिए जाते हैं। वह राजनीति में सक्रियता दिखाने के लिए कोई न कोई रास्ता खोजने का प्रयास करते हैं। यही कारण है कि अनूप मिश्रा ने अब धार्मिक कार्यक्रम के जरिए अपनी सक्रियता दिखाना शुरू कर दिया है। अनूप एक भागवत कथा का आयोजन करा रहे हैं।जिसमें रमेश भाई ओझा आ रहे हैं. इसेके साथ ही भागवत में सीएम शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत बीजेपी के कई बड़े दिग्गत भी आ रहे है। कहा जा रहा है कि इस आयोजन के जरिए अनूप मिश्रा एक बार फिर से अपने समर्थकों को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं। अनूप दावा भी कर रहे है कि वह चुनाव लड़ेंगे। लेकिन वह कहां और किस सीट चुनाव लड़ेंगे यह अभी तय नहीं हुआ है। 

अनूप मिश्रा की सिंधिया से नजदीकियों के क्या मायने 

वहीं कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी अनूप मिश्रा ने नजदीकियां बढ़ाने का काम किया है। सिंधिया खुद भी उनके घर पहुंचे थे और जब सिंधिया ग्वालियर आएं तो अनूप उनसे मिलने पहुंचे थे। इसके साथ ही इससे पहले एक बड़ी ब्राहम्ण समाज के कार्यक्रम में अनूप मिश्रा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्य अतिथि बतौर बुलाया था। मंच पर ही सिंधिया के पैर भी छूए थे। लेकिन अब ग्वालियर-चंबल के राजनीतिक गलियारों में अनूप मिश्रा को लेकर चर्चाएं शुरू हो गयई है, लेकिन इसे कांग्रेस, अनूप मिश्रा का अंतिम प्रयास बता रही है।

बेलागांव कांड से धूमिल हुई अनूप मिश्रा की छवि?  

अनूप मिश्रा की एक खासियत यह भी है कि वह जिस दल में है। उसमें भी खुलकर बोलने से पीछे नहीं हटते थे। एक समय तो भाजपा के कुछ नेता भी कहते थे कि अनूप मिश्रा कांग्रेसी स्टाईल में काम करते हैं। क्योंकि भाजपा में परंपरा रही है कि नेता खुलकर बोलने से बचते है। दूसरी बात ये भी है। बीजेपी नेता अनूप मिश्रा ने अभी तक जो भी चुनाव लड़े, वह एक क्षेत्र छोड़कर ही लड़ा। जिसका खामियाजा उनको आखिर में भुगतना पड़ा। बेलागांव कांड के बाद भी वह राजनीति से पीछे चले गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News