धार जिले में कोरोना का एक और मामला, कुल मरीज हुए तीन

4/14/2020 5:21:46 PM

धार(गौरव ठाकुर): धार जिले के गांव में कोरोना का एक अन्या मामला सामने आया है। गांव पाडलिया खानदनखर्दु में रामकन्या बाई उम्र 28 साल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, जिसकी पुष्टि धार के सीएचएमओ के द्वारा की गई है। इस प्रकार धार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3 हो गई है। जिसे लेकर जिला कलेक्टर ने ग्राम खानदनखुर्दु क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। आपको बता दें की धार जिले में इससे पहले भी दो मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही अब जिले में कुल तीन मामले हो गए हैं।



धार कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीकांत बनोठ ने जनपद पंचायत तिरला के ग्राम खानदनखर्दु (नवाड़) में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। उन्होने इपीसेंटर से तीन किमी की परिधी में आने वाले क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। इस क्षेत्र के समस्त घरों का सर्वे निर्धारित प्रपत्र में अनिवार्यतः किया जावेगा। इससे लगे पांच किमी की परिधी के अतिरिक्त क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम कोरेंटाईन में रहना उचित होगा।


कन्टेंमेंट एरिया से तीन कि.मी. की परिधी को पेरीमीटर कन्ट्रोल किया जाना होगा जिसके अंतर्गत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से व्यक्तियों का बाहर जाना प्रतिबंधित रहेगा। उन्होने कंटेनमेंट एरिया हेतु सी.एम.एच.ओ. को निर्देष दिए है कि विशेष आर.आर.टी. जिसके अंतर्गत एक फिजिशियन, एक एपीडिमियोलाजिस्ट, पेथाॅलाजिस्ट, माईक्रोबायोलाजिस्ट, डाक्यूमेंटेशन स्टाॅफ रखा जाना होगा व मेडिकल मोबाइल यूनिट जिसके अंतर्गत एक मेडिकल ऑफिसर एक पेरामेडिकल स्टाॅफ, लेब टेक्निशियन व डाक्यूमेंटेशन स्टाॅफ का गठन किया जाए। उक्त क्षेत्र के एक्जिट पाईंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा सतत् स्क्रीनिंग की जायेगी।

meena

This news is Edited By meena