कांग्रेस को 30 साल से इस सीट से जीत का इंतजार, दिग्विजय को मैदान में उतारने की तैयारी

3/2/2019 8:54:16 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन शुरु हो गया है। दोनों बड़ी पार्टियां अपने -अपने दांव पेच खेलने की तैयारी में हैं। वहीं सभी 29 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी के सर्वे की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कमलनाथ को सौंप दी गई है। कांग्रेस बीते 30 साल से भोपाल लोकसभा सीट पर जीत की तलाश कर रही है। वह इस बार यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को मैदान में उतार सकती है। वहीं, विधानसभा में टिकट नहीं मिलने के बाद अब भोपाल से बीजेपी मैयर और वरिष्ठ नेता आलोक शर्मा का नाम सामने आ रहा है। 



जानकारी के अनुसार, दो मार्च को दिल्ली में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन के लिए एक बैठक आयोजित की जा सकती है। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का मानना है कि इस सीट के लिए दिग्विजय सिंह कद्दावर उम्मीदवार हैं। कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया है कि राजधानी की उत्तर विधानसभा से मंत्री आरिफ अकील और मंत्री पीसी शर्मा दिग्विजय के काफी खास हैं। भोपाल में इस बार कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली है। वहीं, बीजेपी की जिन सीटों पर जीत मिली है उनका अंतर काफी कम है।



बता दें, मुख्ययमंत्री बनने से पहले दिग्विजय सिंह राजगढ़ से सांसद रहे हैं। इस बार उन्हें इन दोनों सीटों पर फैसला लेना है कि वह कहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं। कांग्रेस के इस सर्वे में दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के बेटे और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित का नाम भी इस सीट से सामने आया है। वहीं, खजुराहो सीट से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में मंत्री रहे एक नेता की पत्नी को कांग्रेस की ओर से टिकट मिल सकता है। गुरूवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खजुराहो, सीधी और भिंड के जनप्रतिनिधियों से चर्चा की है।




इंदौर से खेल मंत्री जीतू पटवारी बन सकते हैं उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव के लिए इंदौर सीट से खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी का नाम अभी भी सबसे अधिक लोकप्रिय है। यहां से खेल मंत्री जीतू पटवारी ने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है। लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव में कोई भी वर्तमान विधायक या मंत्री चुनाव नहीं लड़ेगा। अगर जीतू को पार्टी टिकट देने से मना करती है तो उनकी पत्नी रैनुका के लिए वह टिकट की मांग करेंगे। इससे एक बात तो जाहिर है कि विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में भी जीतू पटवारी अपनी किस्मत आजमाने से पीछे नहीं हटेंगे।

 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR