गजब MP की पंचायत का अजब फैसला, घर छोड़ कर गई पत्नी, पति पर ठोका 60 हजार जुर्माना

11/29/2019 5:13:29 PM

गुना: गुना जिले में एक पंचायत ने गांव के बेकसूर को तुगलकी फरमान सुनाया है। पंचायत ने शख्स का हुक्क-पानी बंद कर दिया है। सबसे बड़ी बात यह है कि गलती उसकी नहीं बल्कि उसकी पत्नी की है जो अपने दो बच्चों को लेकर कही चली गई है। पंचायत का कहना है वो किसी अन्य पुरुष के साथ भाग गई है।



मामला गुना ज़िले के मोहरीपुर गांव का है। यहां बंजारा समाज की एक महिला अपना घर छोड़कर चली गई है। उसके तीन बच्चे हैं वह अपने 7 साल की सबसे छोटी बेटी को अपने साथ ले गई जबकि दो अन्य को घर पर छोड़ गई। महिला को घर से गए 20 दिन हो गए हैं और उसकी कोई खबर भी नहीं है। 



समाज का फरमान
महिला की पति को छोड़कर जाने की खबर सारे समाज में आग की तरह फैल गई। समाज ने मिलकर पंचायत बुलाई और फैसला लिया गया। पंचायत के अनुसार, महिला समाज के नियम परंपराओं को तोड़कर किसी और पुरुष के साथ चली गई है। इसकी सज़ा महिला के पति को सुना दी गई। पंचायत ने महिला के पति और बच्चों को बहिष्कार कर हुक्का-पानी बंद कर दिया है। जहां तक कि गांव के कुएं से पानी लेने पर रोक लगा दी है।
 

इतना ही नहीं पति पर 60 हज़ार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। पति व परिवार को समाज से बाहर कर दिया गया है और शादी-ब्याह पर भी रोक लगा दी है। पंचायत का कहना है कि जब तक महिला वापस नहीं लौट आती और जुर्माने की राशि अदा नहीं हो जाती पति व परिवार को समाज अपनाया नहीं जाएगा।
पंचायत के फरमान से परेशान परिवार गांव के बाहर गंदा पानी पीने को मजबूर है। हालांकि पति ने पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

meena

This news is Edited By meena