बरगी डैम के खोले गए 7 गेट, कई इलाकों में अलर्ट जारी

7/24/2018 6:50:14 PM

जबलपुर : मंडला-डिंडौरी और जिले के आसपास के इलाकों में हो रही लगातार बारिश से बरगी डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। डैम प्रशासन के मुताबिक बरगी डैम में करीब 52 हजार 950 क्यूबिक फीट पानी प्रति सेकेंड जमा हो रहा है। डैम का जलस्तर सोमवार की शाम 6 बजे तक 418.50 मीटर तक पहुंच गया था।

डैम का अधिकतम जलस्तर 422. 76 मीटर है। डैम से फिलहाल जल विद्युत उत्पादन सयंत्रों के माध्यम से तीन हजार 710 क्यूबिक फीट पानी छोड़ा जा रहा है। लेकिन जिस तरह से पानी डैम में प्रवेश कर रहा है उसे देखते हुए डैम प्रशासन ने 7 गेट खोलने का फैसला लिया है।

एक से डेढ़ मीटर तक खुलेंगे गेट
8 से 14 नंबर तक के सात गेटों को औसतन 1.21 मीटर की ऊंचाई तक खोला जाएगा। इनमें से गेट नंबर 10, 11 और 12 की ऊंचाई डेढ़ मीटर रखी जाएगी, जबकि गेट नंबर 8, 9 एवं 13, 14 को एक मीटर की ऊंचाई तक खोला जाएगा। इन गेटों से 49 हजार 265 और जलविद्युत उत्पादन इकाइयों से 3 हजार 710 क्यूबिक फीट तथा कुल मिलाकर प्रति सेकंड 52 हजार 975 क्यूबिक फीट पानी प्रति सेकेंड छोड़ा जाएगा। यानी जितना पानी डैम में प्रवेश कर रहा है उतना ही पानी गेट एवं जलविद्युत उत्पादन इकाइयों से छोड़ा जाएगा।



निचले क्षेत्र के लोगों से सतर्क रहने की अपील
रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार डैम के गेट खोलने की सूचना निचले क्षेत्रों से संबंधित सभी जिलों को दी जा चुकी है। उन्होंने निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने और डूब क्षेत्रों में प्रवेश न करने की अपील की है। श्री सूरे ने बताया कि वर्षा की स्थिति और डैम में पानी की आवक को देखते हुए डैम से पानी छोड़ने की मात्रा को कभी भी घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है।

9 जिलों में आ सकती है बाढ़
कार्यपालन यंत्री के अनुसार बरगी डैम से पानी छोड़े जाने से निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है। इनमे जबलपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, रायसेन, देवास, सिहोर, खंडवा और खरगौन जिले के तटवर्ती क्षेत्र शामिल हैं।

खंदारी-परियट में भी बढ़ा पानी

  • 24 घंटे के भीतर लगभग तान इंच बारिश के चलते परियट व खंदारी जलाशय में भी तेजी से जलस्तर बढ़ रहा है।
  • खंदारी एक दिन में लगभग डेढ़ फीट पानी बढ़ने से सोमवार की शाम तक जलस्तर 1430 फीट तक पहुंच गया।
  • परियट में 24 घंटे में दो फीट पानी बढ़ने के बाद जलस्तर 1371 फीट पर पहुंच गया।

Prashar

This news is Prashar