संभल जाइए: MP का ऐसा पहला शहर बना इंदौर, जहां मौत का आंकड़ा 1 हजार के पार पहुंचा

4/12/2021 6:19:54 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): इंदौर शहर में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा रविवार को एक हजार पार हो गया। कोरोना से जान गवाने वालों की संख्या पर फरवरी में अंकुश लगा था। लेकिन मार्च के दूसरे पखवाडे से अचानक इसमें बढ़ोतरी होने लगी। एक महीने के दौरान 60 से ज्यादा मौत शहर में हो चुकी हैं। अप्रैल-21 के शुरूआती 10 दिन में ही 37 लोग कोरोना से जान गवां चुके हैं। इस दौरान मृत्युदर 0.45 प्रतिशत ही है। यानी आधा प्रतिशत से भी कम। कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा 174 मौत सितंबर-2020 में हुई थी। मृत्यु दर के हिसाब से देखें तो जून-20 में यह सबसे ज्यादा 8.11 प्रतिशत थी। रविवार को इंदौर शहर में कोरोना संक्रमण से छह लोगों की जान गई और अब तक मरने वालों की संख्या 1005 हो चुकी है। संक्रमण से मौतों पर फरवरी में अंकुश लगा था। लेकिन मार्च के दूसरे पखवाड़े से अचानक इसमें बढ़ोतरी होने लगी। अब जब मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है तो जाहिर सी बात हे की इंतज़ाम भी बढ़ाए गए हैं। शहर के बड़े मैरिज हॉल गार्डन और कई बड़ी संस्था से मदद लेकर पलंगों की संख्या भी बढ़ाई गई है। साथ ही साल 2020 में आयुष और दन्त चिकित्सकों और अन्य मेडिकल से जुड़े कमर्चारियों ने अपनी सेवाएं दी। उन्हें दोबारा शासन के आदेश पर अपनी जगह लाने की कवायद विधिवत की गई है।



आंधी की रफ्तार से कोरोना से बढ़ते कोरोना मरीज और प्रशानिक अधिकारियों की शहर वासियों को हर संभव मदद देने की कवायद को लेकर इंदौर स्वास्थ विभाग में पदस्थ कोविड के नोडल अधिकारी डॉक्टर अमित मालाकार से जब चर्चा की गई, तो सबसे पहले मरीजों की संख्या और लगाए गए टेस्ट की जानकारी मिडिया सांझा की। साथ ही ऐसे मरीज जो की ए सिन्टेमेटिक है, उन्हें कहां और कैसे इलाज दिया जा रहा है। इसको लेकर हाल ही में किए इंतज़ामों की बात अमित मालाकार ने की। जिसमें शहर कई अस्पतालों और अन्य वैकल्पिक स्थानों पर इलाज देना बताया। बढ़ते मरीज और 2020 में रखे अस्थाई स्वास्थ कर्मियों को लेकर जब सवाल किया तो स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए शासन की आदेश के बाद जल्द ही भर्ती प्रकिया का पूरी होगी। साथ ही चल रहे वैक्सीन उत्सव में बढ़ती उम्र को टीकाकरण का लाभ जल्द लेने की अपील भी मालाकार ने की।



कुल मिलाकर देखा जाए तो स्वास्थ्य विभाग औऱ पुलिस अपने काम को सिद्दत से अंजाम देने में लगी हुई है। लेकिन कोरोना कर्फ्यू को लेकर इंदौर वासी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजगता से दूर ही नजर आ रहे हैं।

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari