उपचुनाव से पहले पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया को स्पेशल फोर्स के साथ मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा

5/8/2020 7:04:56 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार में मंत्री रहे जयभान सिंह पवैया को Y कैटेगरी की सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई गई है। सुरक्षा के तहत पीएसओ की संख्या में बढ़ोतरी के साथ घर और जहां भी पवैया जाएंगे वहां पर सुरक्षा का कड़ा पहरा रहेगा। उनकी सुरक्षा में स्पेशल फोर्स के पुलिस जवान की तैनाती भी की जा रही है। पवैया पूर्व मंत्री के साथ बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी थे। राज्य सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों को दी गई सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाती है।

वहीं इस बैठक में पवैया की सुरक्षा को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। समिति ने पवैया को Y कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई है। किसी तरीके से खतरा या आशंका या किसी तरीके का इनपुट मिलने के बाद ही सुरक्षा बढ़ाई जाती है। Y कैटेगरी की सुरक्षा व्यवस्था के तहत अब जयभान पवैया की सुरक्षा में पीएसओ की संख्या बढ़ाई गई है। इसके साथ उनकी सुरक्षा में स्पेशल फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। उनके घर पर भी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। साथ ही कहीं भी पवैया जाते हैं तो उनका सुरक्षा पैरा रहेगा।

बीजेपी नेता जयभान सिंह पवैया की छवि कट्टर हिंदूवादी नेता की है। इसलिए उनकी सुरक्षा को खतरा बना रहता है। इसी के मद्देनजर सरकार ने उनकी सुरक्षा बढ़ाई है। Y कैटेगरी की सुरक्षा व्यवस्था खास लोगों को ही दी जाती है। पवैया 1973 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक बने। 1974 में जयप्रकाश नारायण के सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन में सक्रिय भागीदारी थी। 1973 से 1982 तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के महानगर अध्यक्ष रहे थे। इसके अलावा 1983 से 1997 तक विश्व हिन्दू परिषद और 1995 से बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे।

बता दें कि 1993 में राम जन्म भूमि मामले में आडवाणी, कल्याण सिंह के साथ तेरह दिन जेल में भी रहे. 1996 में आतंकवादियों द्वारा अमरनाथ यात्रा बंद करने की चुनौती के विरोध में पचास हजार युवकों के साथ कश्मीर कूच और गौ रक्षा अभियान में पद यात्रा भी की थी. 1999 में 13वीं लोकसभा ग्वालियर से सदस्य निर्वाचित हुए। 2013 में पहली बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए। जयभान सिंह पवैया को 30 जून, 2016 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रि-परिषद में उच्चशिक्षा मंत्री के रूप में शामिल किया गया।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh