रक्षाबंधन से पहले कमलनाथ सरकार ने महिलाओं को दिया खास तोहफा

7/30/2019 3:09:00 PM

भोपाल: रक्षाबंधन से ठीक पहले कमलनाथ सरकार महिलाओं को तोहफा देने की तैयारी में है। दरअसल कमलनाथ सरकार ने महिलाओं को ई रिक्शा खरीदने पर 40 फीसदी अनुदान देने का फैसला लिया है। वहीं सरकार के इस फैसले के बाद महिलाओं में खुशी की लहर है। इसकी शुरूआत इंदौर से होगी अगर वहां यह सफल रहता है तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई पॉलीटिकल कैबिनेट कमेटी की बैठक में इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल गई है।सीएम कमलनाथ ने कहा है कि सबसे पहले इंदौर में लागू करो, सफल होने के बाद उसे आगे बढ़ाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की शुरूआत में इंदौर और भोपाल में 50-50 महिलाओं को ई रिक्शा दिए जाएंगे। वहीं सफल होने पर ग्वालियर,जबलपुर और उज्जैन जैसे जिलों में इसे लागू किया जाएगा।

अनुदान के साथ लोन की भी स्कीम:
वैसे ई रिक्शा की कीमत 2.10 लाख रुपए है, केंद्र सरकार 37 हजार रुपए का अनुदान दे रही है। जिसके बाद राज्य सरकार मूल कीमत में से केंद्र सरकार का अनुदान घटाने के बाद 40 फीसदी अनुदान देगी। जिसके तहत महिलाओं को 2.10 लाख में मिलने वाला ई रिक्शा 1.03 लाख रुपए में मिलगा। सरकार ने इसमें लोन की शर्त भी रखी है जिसके तहत महिलाएं 5000 रुपए देकर बैंक से 98 हजार रुपए का लोन भी ले सकती है। इस पर मात्र 6 प्रतिशत ब्याज लगेगा।

meena

This news is Edited By meena