बैतूल नगर परिषद सप्लाई कर रहा दूषित पानी, कईयों की बिगड़ी तबीयत, एक बच्ची की मौत

8/17/2022 1:28:58 PM

बैतूल(विनोद पातरिया): बैतूल जिले में उल्टी दस्त से एक 16 किशोरी की मौत होने और दो बालक दो बालिकाओं की तबियत बिगड़ने का मामला सामने आया है। घटना बैतूल बाजार नगर परिषद के मालवीय वार्ड(भवानी मोहल्ले)की है। बीमार चारों बच्चों को उपचार के लिए जिला अस्पताल लाकर भर्ती किया गया है। जहां उनका उपचार चल रहा है। परिजनों की मानें तो नगर परिषद द्वारा जो पेय जल सप्लाई किया जाता है। उसके पीने की वजह से बीते कुछ दिनों से पूरे मोहल्ले में लोगों की तबीयत खराब हो रही थी जिसको लेकर स्वास्थ्य अमले के द्वारा घर-घर ओआरएस का पाउडर और दवाइयां भी वितरित की गई थी लेकिन आज सुबह एक 16 वर्षीय रीना नाम की किशोरी की उल्टी दस्त होने के बाद में मौत हो गई। वही उसी परिवार से यश, योगेश और रानी, दिव्या इन 4 बच्चों की तबीयत अचानक बिगड़ गई जिसके बाद चारों बच्चों को उपचार के लिए जिला अस्पताल लाकर भर्ती किया गया है। जहां उनका उपचार चल रहा है।

डॉक्टर का कहना है कि बैतूल बाजार से उल्टी दस्त के चार बच्चे आए। वहां और भी लोगों के बीमार होने की बात पता चली है। परिजनों ने उन्हें बताया कि एक बच्ची की मौत हुई है। दूषित पानी पीने की वजह से ये सब बच्चों के डॉक्टर को भी इनके उपचार के लिए बुलवाया गया है। दूषित पानी की वजह से डायरिया हुआ है और उसी पानी से किसी जानवर की मौत हो जाने के कारण जहर फैलने का खतरा बन गया है। जिसकी जांच करवाई जा रही है।

परिजन की मानें तो एक बच्ची की मौत नगर पंचायत के पानी पीने से हुई है। नगर पंचायत द्वारा पीने वाले पानी की सप्लाई की जाती है। उसी पानी को सब पीते है। उसकी वजह से सब बच्चों की तबियत खराब हुई है। अभी चार बच्चों को यहां भर्ती किया गया है और एक बच्ची की मौत हो गई। स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा पाउडर पीने के लिए दिया था और गर्म पानी पीने लिए भी कहा गया था। इनकी तबीयत बिगड़ने की वजह दूषित पानी है।

वही नगर परिषद द्वारा जो पीने का पानी सप्लाई वार्ड में किया जा रहा है उसका सैंपल पीएचई विभाग को जांच के लिए भेजा था। जांच में वह सैंपल गड़बड़ पाया गया है। फिलहाल स्वास्थ्य अमला मुस्तैदी से लोगों के उपचार में लगा हुआ है लेकिन नगर पंचायत द्वारा पेयजल सप्लाई को लेकर क्या कुछ व्यवस्था की जा रही है। इसका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है।

meena

This news is Content Writer meena