नकली बीज कारोबार मामले में अब DDA को किया भोपाल अटैच

6/12/2021 2:18:41 PM

खंडवा(निशात सिद्दकी): नकली बीज कारोबार मामले में खंडवा के 5 अफसरों के निलंबन के बाद अब डीडीए को भोपाल अटैच कर दिया गया है। उनकी जगह अलीराजपुर डीडीए को अतिरिक्त प्रभार मिला है। संभागीय टीम की छापामार कार्रवाई में नकली बीज का कारोबार होना सामने आया था। बता दें की अब तक तीन फर्मों पर हुई कार्रवाई का खुलासा नहीं हो पाया है। किसान संघ का कहना है कि बीज माफियाओं पर कृषि मंत्री रासुका लगाने की कार्यवाही करें।

DDA गुप्ता भोपाल अटैच, वास्केल को अतिरिक्त प्रभार
किसान कल्याण और कृषि विभाग द्वारा जारी आदेश अनुसार खंडवा के उपसंचालक, कृषि आरएस गुप्ता को अस्थायी रूप से भोपाल अटैच किया है। वहीं अलीराजपुर के उपसंचालक केसी वास्केल को खंडवा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

ये है पूरा मामला
इंदौर संभागीय टीम ने कृषि मंत्री कमल पटेल के निर्देश पर नकली बीज को लेकर छापामार कार्रवाई की थी। खंडवा के ग्राम बावड़िया काजी में बालाजी सीड्स, प्रगति एग्रो सीड्स पांजरिया और उत्तम सीड्स दोंदवाड़ा पर छापेमार कार्रवाई की। इन संस्थानों के पास सोयाबीन बीज के नकली टैग बड़ी मात्रा में पकड़ाए थे। कृषि विभाग के अफसरों ने प्रगति एग्रो सीड्स पर एफआईआर भी दर्ज कराई थी। इसके बाद नकली बीज कारोबार मामले में जिले के प्रभारी एवं उप बीज प्रमाणीकरण अधिकारी पीपी सिंह के अलावा सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी राजाराम बडोले, जयंत कुल्हारे, सुरेश कुमार, अखिलेश चौहान को निलंबित किया जा चुका है।

भारतीय किसान संघ ने की रासुका की मांग
खंडवा में नकली बीज का कारोबार फलफूल रहा  है। लाखों किसानों के साथ धोखाधड़ी हो रही है। सरकार और कृषि मंत्री माफिया पर रासुका लगाने की बात करते हैं, लेकिन अभी ऐसी कार्रवाई देखने को नहीं मिली है। बीज माफिया पर रासुका लगाई जाए, नहीं तो किसान संघ आंदोलन की तैयारी करेंगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News