भोपाल: शिक्षक अपग्रेड हों और वे समाज सेवक के रूप में काम करें: CM कमलनाथ

10/30/2019 4:16:54 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में सांईस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्टस एवं मैथ्स (स्टीम) शिक्षा पद्धति पर आयोजित दो दिवसीय स्टीम कान्क्लेव 2019 के शुभारंभ किया। इस दौरान समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में वर्तमान में बड़े बदलाव हुए है। हमारी शिक्षा बदलाव के साथ जुड़े, शिक्षा और ज्ञान में तालमेल हो, शिक्षक दक्ष हो और वे समाज सेवक के रूप में काम करें, यह सबसे बड़ी चुनौती हमारे वर्तमान में हमारे सामने है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी किसी क्षेत्र में बदलाव हुआ है, तो उसकी आलोचना हुई है। साथ ही उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि जब पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने 21वीं सदी के भारत की कल्पना करते हुए कम्प्यूटर क्रांति की शुरूआत की थी तब उसका विरोध यह कहकर किया गया था कि इससे बेरोजगारी बढ़ेगी, यह एक बेकार की कोशिश है। वहीं वर्तमान में हम देख रहे हैं कि आईटी क्षेत्र में जो क्रांति हुई उससे न केवल बड़ी संख्या में हमारे युवाओं को रोजगार मिला है, बल्कि आज पूरे विश्व में हमारे देश के लोग आईटी के क्षेत्र में छाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए हमें बदलाव के साथ जुड़ना होगा।

इस दौरान सीएम ने कहा कि आज विश्व में हर क्षेत्र में परिवर्तन हुआ है। शिक्षा भी अछूती नहीं है। परिवर्तन के इस दौर में हमारे शिक्षकों का अपग्रेड होना जरूरी है, नहीं तो हम अपनी भावी पीढ़ी को आज के और आने वाले समय के अनुकूल शिक्षित नहीं कर पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा और ज्ञान को जोड़ा जाना बहुत जरूरी है, तभी हम अपने बच्चों का सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास कर पाएंगे।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh