खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई: रजनीगंधा और राजश्री पान मसाला के सैंपल हुए फेल, भेजे नोटिस

1/21/2020 5:17:08 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में खाद्य सुरक्षा विभाग ने गत दिनों रजनीगंधा और राजश्री पान मसाला, बनाने की फैक्ट्रियां पर छापा मारकर जांच के लिए नमूने लिए थे। विभाग को इन नमूनों की जांच रिपोर्ट मिल गई है। जांच में रजनीगंधा, राजश्री समेत अन्य पान मसाला के असुरक्षित पाए गए थे। जिला प्रशासन ने मंगलवार को इन मसाला निर्माताओं को नोटिस जारी किया गए हैं।

भोपाल कलेक्टर तरूण विथोड़े ने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा विगत दिनों पान मसाला, तंबाकू और सुपारी के विरूद्ध चलाए गए अभियान, अभियान के तहत विभिन्न प्रतिष्ठानों और फैक्ट्रियों पर छापा मारकर पान मसालों के सैंपल लिए गए थे। विभाग को सोमवार को देर शाम 40 खाद्य नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है, जिसमें 12 रिपोर्ट राजश्री पान मसाला फैक्ट्री की है।

उन्होंने बताया कि इन 12 रिपोर्ट में पान मसाले के राजश्री, कमला पसंद के नमूने अमानक पाए गए। इसी प्रकार नोएडा (नई दिल्ली) में बनने वाले रजनीगंधा पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट की मात्रा अधिक पाई गई, जिसमें उक्त नमूना असुरक्षित पाया गया। इसी प्रकार न्यू मार्केट से लिया गया जर्दा के पान में जर्दा की मिलावट करने पर उसे भी असुरक्षित किया गया। वहीं, बाम्बे डेरी और कान्हा डेरी से दो दूध के सैंपल में फैट कम होने से अमानक घोषित किया गया। अमानक पाए गए। खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर नोटिस जारी किए गए हैं। जल्द ही इनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News