कटनी में 50 लाख का जिंदा पैंगोलिन जब्त, तस्करी करते हुए एक गिरफ्तार, 2 फरार

7/4/2019 3:22:54 PM

कटनी: जिले के बड़वारा फॉरेस्ट विकास निगम ने पैंगोलिन की तस्करी करते आरोपी को रंगे हाथों पकड़ा है। आरोपी का नाम हरि राम बताया जा रहा है। जब आरोपी हरिराम को पकड़ा गया तो उसके साथ दो अन्य लोग भी मौजूद थे जो कि मौके से फरार हो गए। बताया जा रहा है कि एक जिंदा पैंगोलिन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करीब 50 लाख तक होती है। आपको बात दें कि इस कार्रवाई के दौरान संयुक्त टीम में वन विकास निगम के लोगों के साथ जबलपुर के अधिकारी भी शामिल रहे।



दरअसल एक मुखबिर ने पैंगोलिन की तस्करी की सूचना वन विभाग अमले को दी थी। जिसके बाद योजना के अनुसार वन विभाग के कर्मचारी संतोष पयासी और आरक्षक दिलबहार सिंह बंदरी गांव पहुंचे और आऱोपी को रंगे हाथों पकड़ लिया। उन्होंने बताया कि आरोपी सवा लाख में पैंगोलिन का सौदा करने को तैयार हो गया था। लेकिन सौदा तय होते ही उसने जैसे ही पैंगोलिन को निकाला तो दोनों कर्मचारियों ने उसे दबोच लिया।



बता दें कि पैंगोलिन की खाल की कीमत विदेशों में करीब 50 लाख तक है। इसकी खाल की कई देशों में काफी डिमांड है। इसकी परतदार खाल का उपयोग कपड़े, बुलेट प्रूफ जैकेट और यौन शक्ति दवाइयों जैसी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है।

 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar