मिलावट खोरों पर जबलपुर कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई, एक ही फ्रिज में वेज व नॉनवेज पाए जाने पर ठोंका जुर्माना

7/30/2019 6:15:38 PM

जबलपुर (विवेक तिवारी): मध्यप्रदेश में मिलावट खोरों पर कमलनाथ सरकार हाथ धो कर पीछे पड़ गई है। अभियान का असर ये है की रविवार के दिन भी अफसर छापेमारी कर रहे हैं, जबलपुर कलेक्टर भरत यादव ने अपने अधिकारियों को टास्क दे रखा है कि मिलावट किसी भी हाल में बर्दाश्त नही किया जाएगा, अवकाश हो तब भी आप मिलावट खोरों पर टूट पड़ें, इसका असर भी जबलपुर में नजर आने लगा है। जब अफसर अपनी कार्रवाई को बेखौफ हो कर अंजाम दे रहे हैं। अधिकारियों के दल ने चौथापुल के समीप स्थित दो रेस्टारेंटों की आकस्मिक जांच की तथा शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ एक साथ रखे पाये जाने पर दोनों रेस्टारेंट से दस-दस हजार रूपये का जुर्माना वसूला, एवं इन्हें लायसेंस निरस्त करने का नोटिस भी थमाया।
  

 

SDM जबलपुर व खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रभारी अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, कि उन्होंने एवं गोरखपुर SDM मनीषा वास्कले ने चौथापुल स्थित 70 एमएम रेस्टारेंट एवं नॉन किंग रेस्टारेंट का आकस्मिक निरीक्षण किया। अरजरिया ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान दोनों रेस्टारेंटों के फ्रिज खोले गये तो वहां शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ एक साथ एक ही ट्रे में रखे मिले। अरजरिया ने बताया कि कार्रवाई के दौरान दोनों रेस्टारेंटों से वेज एवं नॉनवेज खाद्य सामग्री एक साथ रखे पाये जाने पर 50 किलो से अधिक शाकाहारी एवं मांसाहारी खाद्य पदार्थ को मौके पर ही नष्ट करा दिया गया, और गंदगी पाये जाने पर मौके पर ही दस-दस हजार रूपये का जुर्माना भी वसूला गया है। दोनों रेस्टारेंट के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर खाद्य औषधि प्रशासन विभाग से मिले लायसेंस को निरस्त करने का नोटिस भी दिया गया है। आकस्मिक निरीक्षण की कार्यवाही में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी, सारिका दीक्षित, विनोद धुर्वे एवं मुकंद झारिया भी मौजूद रहे।

मिठाई भी जानलेवा ,जरा बच कर...  
खाद्य पदार्थों में मिलावट को सख्ती से रोकने की जा रही आकस्मिक कार्यवाही के तहत रांझी के एसडीएम जे.पी. यादव ने भी नौदरा ब्रिज स्थित मनोहर स्वीट्स एवं हीरा स्वीट्स की आकस्मिक जांच की, तथा संदेह होने पर दोनों प्रतिष्ठानों से मिठाईयों एवं पनीर के सैम्पल परीक्षण हेतु लिये। खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को सिहोरा, शहपुरा एवं मझौली में भी कई प्रतिष्ठानों की जांच की है। मझौली में छह मिठाई दुकानों की जांच में तीन के विरूद्ध मिलावट के संदेह पर वैधानिक कार्यवाही प्रस्तावित की गई। वहीं शहपुरा में कान्हा डेरी एवं मां शारदा दूध सकलन से पनीर तथा बीकानेर मिष्ठान्न से खोवे के नमूने लिए गये।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar