बिजली बिलों में बड़ी गड़बड़ी, किसी का ढाई लाख तो किसी का आया 23 हजार, उपभोक्ता हो रहे परेशान

7/1/2021 4:52:31 PM

गुना: कोरोना महामारी के जानलेवा झटके के बाद अनलॉक में बाहर निकले लोगों को बिजली बिलों ने करंट देना शुरु कर दिया है। बिजली बिलों में गड़बड़ी के ऐसे-ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि देखने और सुनने वालों के होश उड़ जाएं। केंट क्षेत्र में रहने वाली एक महिला के बिजली का बिल ढाई लाख रुपए आया है। बड़ी बात यह कि  उपभोक्ता एक दिहाड़ीदार है। इसके बाद से बुजुर्ग महिला जब बिजली कंपनी के दफ्तर पहुंची तो उसे मीटर दुरुस्त कराने की हिदायत दी गई।

रोजाना बिजली कम्पनी के दफ्तर में उपभोक्ताओं की शिकायताओं का अम्बार लग रहा है। जिन उपभोक्ताओं का बिल सौ रुपए से तीन सौ रुपए तक आया था, वह उन्हें लाखों रुपए के देयक थमा दिए गए। नतीजा कम्पनी के दफ्तर में बदहवास होकर पहुंच रहे उपभोक्ताओं की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है। लॉकडाउन के बाद पता नहीं ऐसी कौन सी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई कि दो और तीन अंकों में आने वाले बिजली बिल अचानक लाखों में तब्दील हो गए।



एक ऐसा ही मामला और सामने आया यहां कुछ ही दिन पहले श्रीराम कॉलोनी निवासी साइना बानो ने 50 हजार रुपए के बिजली का हवाला देते हुए बिजली कम्पनी के सामने गुहार लगाई थी कि उनके बिजली बिल को दुरुस्त कराया जाए। यह मामला अब तक का सबसे ज्यादा गड़बड़ी वाला प्रकरण सामने आया था। लेकिन बिजली कम्पनी में मौजूद लोग उस समय हक्का-बक्का रह गए  65 वर्षीय वृद्धा रामबाई को दो लाख 48 हजार 818 रुपए का बिल थमा दिया।



रामबाई बताती हैं कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान तीन महीने राशि जमा नहीं थी। जिसका बिल में ढाई लाख रुपए के रूप में उल्लेख है। जबकि वर्तमान देयक एक हजार 680 रुपए है। इसी तरह बूढ़े बालाजी क्षेत्र में रहने वाले राधा रमन शर्मा सिर्फ 300 रुपए रोज की मजदूरी करते हैं और उनके घर का बिल 23 हजार रुपए आया है। अपनी पीड़ा बयां करते हुए राधा रमन कहते हैं कि वह इतनी राशि तो 23 जन्म में जमा नहीं कर सकते हैं।

meena

This news is Content Writer meena