कोरोना संकट में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, इन्हें मिलेगा लाभ

6/24/2020 1:44:43 PM

इंदौर(गौरव कंछल): कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने प्रदेश के 95 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सरकार ने बिजली बिलों में 623 करोड़ रुपये की राहत देने का फैसला किया है। इसका लाभ जनकल्याण योजना 'संबल' में शामिल उन उपभोक्ताओं को मिलेगा जिनके बिल अप्रैल में सौ रुपये तक आए हैं, अब उन्हें आगामी तीन माह तक 50-50 रुपये ही बिल भुगतान करना होगा। इसी तरह मई, जून और जुलाई में जिनका बिल सौ से चार सौ रुपये तक आया, उन्हें सौ रुपये ही देना होंगे। जिन उपभोक्ताओं ने अधिक राशि के बिल यदि जमा भी कर दिए हैं, तो उनका समायोजन आगामी बिलों में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को वेब लिंकिंग के माध्यम से प्रदेश के दस लाख से ज्यादा घरेलू, कृषि और औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने बिजली उपभोक्ताओं से कहा कि 30 लाख 68 हजार से ज्यादा संबंल योजना के हितग्राहियों से 50 रुपये के हिसाब से ही तीन माह तक बिजली बिल लिए जाएंगे। इन उपभोक्ताओं को 46 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी।


 

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के मार्च 20 के बिल सम्बल हितग्राही होने पर 100 रुपए तक ,घरेलू उपभोक्ताओं के बिल  के 400 रूपए तक आए हैं, वे ही इस योजना के पात्र है। संबल वाले उपभोक्ताओं को आगामी तीन माह तक 100 रु तक का बिल आने पर 50, समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को आगामी तीन माह के बिल 400 रूपए तक आने वाले को 100 रूपए माह एवं 400 से ज्यादा बिल आने वालों को तीन माह तक 50 फीसदी रकम चुकाना होगी।

उन्होंने बताया कि मालवा व निमाड़ में इस योजना के तहत अब तक 20 लाख से ज्यादा उपभोक्ता इस योजना का लाभ ले चुके हैं। जिन उपभोक्ताओं के मार्च का बिल 400 से ज्यादा आया था, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। इस तरह के उपभोक्ताओं को यूनिट के हिसाब से पूरा बिल चुकाना होगा। वहीं पात्र उपभोक्ता जिनका पुराना बिल बकाया है उन्हें भी बिल की राशि पूरी चुकानी होगी।

meena

This news is Edited By meena