दमोह में PM आवास योजना में बड़ी धांधली, गरीबों को छोड़ पार्षद ने अपने घर की बनवा ली दूसरी मंजिल

1/23/2022 4:29:07 PM

दमोह(इम्तियाज चिश्ती): दमोह में प्रधानमंत्री आवास योजना में एक बड़ी धांधली सामने आई है। जहां नगरपालिका ने प्रधानमंत्री आवास योजना का मज़ाक बना कर रख दिया,जिम्मेदार अधिकारियों कर्मचारियों ने मनमाने तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का सर्वे करके पक्के मकानों को आवास कुटीर की ढाई लाख की राशि दिला दी और जो लोग इस योजना के असल हक़दार थे वे आज भी नगरपालिका के वर्षों से चक्कर काट रहे है। 

दमोह के फुटेरा वार्ड 5 में गड़बड़ी की बात करें तो नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी और वार्ड के पार्षद ने मिली भगत करके सारी योजना का मज़ाक बनाया और मनमाने तरीके से चिन्हित लोगों को लाभ पहुंचाया है। जिन गरीबों के कच्चे और जर्जर मकानों का सर्वे कर पात्र सूची में शामिल किया गया था वे आज भी प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित है। बीते 5 वर्ष होने को है लेकिन इन गरीबों को आज तक आवास कुटीर राशि नहीं मिली और तो और मिली भगत से पक्के मकानों को राशि जारी करदी।



ये सच्चाई तब सामने आई जब हमारे संवाददाता इम्तियाज़ चिश्ती ने वार्डों का सर्वे किया तो मामला हैरान करने वाला था। कुछ तो प्रमाणित नगरपालिका द्वारा जारी लिस्ट से हुआ तो कुछ अपात्रों के बारे में जब जियोटेक करने वाले कर्मचारियों से बात की तो एक दूसरे को दोषी ठहराते नज़र आये। बीते वर्ष दमोह नगरपालिका के अधिकारी और कर्मचारियों सहिंत वार्ड पार्षद की मिली भगत से उन लोगों को लाभ पहुंचाया गया जिनके पहले से पक्के मकान बने थे और उस वक़्त खुद पार्षद शादाब खान ने कहा था कि जिन अपात्रों को राशि डल गई वो वापस ली जाएगी 

वक़्त गुजरा उन अपात्रों को ना तो नोटिस जारी हुए और ना शासकीय राशि की रिकवरी बल्कि अब उन्हें बकाया एक एक लाख की राशि और दे दी गई जो कि बिल्कुल अपात्र थे उन्होंने भी मकान को और पक्का करके मकान के ऊपर आवास कुटीर का निर्माण कर डाला । वो भी पार्षद की सहमति से गाटर वाले मकान के ऊपर ही नया निर्माण कर लिया जबकी गाटर तोड़कर मकान बनाने का प्रावधान है ,जब इस संबंध में वार्ड के खिलाड़ी पार्षद से बात की तो वे भी अंजान बन गए ।



नगरपालिका में पदस्थ आशीष दुबे और वार्ड पार्षद शादाब खान की सग्गा मित्ति इस कदर की पार्षद पत्नी के नाम भी आवास कुटीर की लिस्ट में नाम दर्ज हो गया, सर्वे के साथ साथ जियोटेक भी कर दिया गया बस पैसे डलने की देरी है। अगर नगरपालिका प्रशासक और सीएमओ इसी फुटेरा वार्ड 5 की एक सूची पर ही जांच करले तो सारी सच्चाई सामने आ जाये कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कितने सही हितग्राहियों को मिल रहा है। ये मामला सिर्फ फुटेरा वार्ड का ही नहीं बल्कि ऐसे कई वार्ड हैं जहां के असल हितग्राही परेशान हैं। अपात्रों को पात्र और पात्रों को अपात्र करने का मामला उजागर हुआ तो नगरपालिका सीएमओ ने गड़बड़ी करने वाले मास्टरमाइंड आशीष दुबे और उसके कुछ साथी जियोटेक फील्ड इंजीनियर को आवास योजना के कार्य से हटा कर दूसरी जिम्मेदारी दे दी । 

भले ही नगरपालिका ने भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारियों को पद से हटाकर दूसरी जिम्मेदारी दी हो लेकिन पर्दे के पीछे आज भी इस योजना का संचालन कार्य से मुक्त किये गए कर्मचारी अधिकारी ही कर रहे है जो चिंताजनक है। जब मामला खुलकर सामने आया लोग परेशान होने लगे तब आप पार्टी ने मोर्चा खोल दिया वार्डो में जिन हितग्राहियों को आवस कुटीर की राशि अभी तक नहीं दी गई उसके लिए आप पार्टी ने नगरपालिका को घेरा और जमकर हंगामा किया बात यहीं नहीं रुकी आप पार्टी के जिला अध्यक्ष सुनील राय और उनके कार्यकर्ताओं ने नगरपालिका सीएमओ का वाहन रोककर भी हितग्राहियों की समस्या सामने रखी। 

meena

This news is Content Writer meena