उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का बड़ा बयान, अब MP के सभी कॉलेजों में होगा योग पाठ्यक्रम

6/21/2021 6:03:43 PM

उज्जैन: योग दिवस पर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने प्रदेश को सौगात देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी प्राइवेट व शासकीय विश्व विद्यालयों में अब योग पाठ्यक्रम होगा। इस बीच मंत्री यदाव ने योग के महत्व को भी विस्तार से बताया और कहा कि शरीर की टीकाकरण से ज्यादा अन्तरकीय के लिए योग जरूरी।

क्या कहा कैबिनेट मंत्री यादव ने?...
प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री व उज्जैन दक्षिण से भाजपा के विद्यायक डॉ मोहन यदाव ने सुबह लोक शक्ति कार्यलाय पर योग किया। योग में उन्होंने शीर्षासन, बकासन, मयूरासन करके सबको चौंका दिया, उन्होंने बताया काल गणना की दृष्टि से इसका बड़ा विशेष महत्व है। आज सूर्य का उत्तरायण से दक्षिणायन में जाने वाला पहला दिन है, आज ब्राह्मण में सबसे बड़ा दिन सूर्य ऊर्जा बिखेरेगा साथ ही रात बढ़ना शुरू होगी और दिन घटना। मंत्री यादव ने कहा कि नियमित रूप से योग के पाठ्यक्रम को अब सभी निजी व शासकीय विश्व विद्यालय में लागू किया जाएगा, योग का महत्व बड़ा है, चाहे मेडिकल क्षेत्र में हो, या विद्या के अलग क्षेत्र में। आने वाले समय मे स्किल डेवलपमेंट में भी इसे हम देखेंगे, सभी जगह इसके शिक्षक भी हैं इसे आने वाली शिक्षा नीति में भी हम देख पायंगे और बेहतर करने का प्रयास करेंगे।

मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे भारत की संस्कृति को योग के माध्यम के हमारे ऋषि मुनियों ने फैलाने का प्रयास किया है, जो हमारे लिए गौरव है, हमारे अंदर की इम्युनिटी बढ़ाने में, ऊर्जा का संचार करने में योग ही सबसे महत्व पूर्ण है मेरी और से सभी को शुभकामनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News