केमिकल मिलावट से आहत सिलावट, कहा- कभी मैं भी सब्जी बेचा करता था, अब वह स्वाद नहीं

8/5/2019 5:05:56 PM

इंदौर: मध्य प्रदेश में खाद्य विभाग एक के बाद एक बड़ी कार्रवाई कर रहा है। दूध व दूध से बने पदार्थों व गर्म मसालों की फैक्ट्री पर छापेमारी के बाद अब हरी सब्जियों की पैदावार की जांच करने जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट कहा कि नाले किनारे उगाई जा रही हानिकारक सब्जियों के खिलाफ मुहिम शुरू की जाएगी, जिसके लिए अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि, मैंने भी सब्जियां बेची हैं, इसलिए मुझे पता है कि आजकल किस तरह बाजार में जहरीली सब्जियां बेची जा रही है, ऐसे लोगों के खिलाफ अब कठोर कार्रवाई की जाएगी। दूध, घी और मावा के नाम पर कुछ लोग मिलावट कर सफेद जहर बेच रहे हैं। प्रदेश में 19 जुलाई से अब तक 1784 नमूने जांच में लिए गए हैं। इनमें से 110 की जांच हो चुकी है। अधिकतर नमूने अमानक पाए गए हैं। जिन नमूनों में मिलावट की अधिक आशंका है, ऐसे करीब 100 नमूनों को जांच के लिए मुंबई की लैब भेजा गया है। मध्य प्रदेश में अब दूध-मावे-सब्जी के बाद खाद-बीज की भी जांच होगी।



सब्जियों में मिलाए जाते हैं जहरीले केमिकल
बैठक में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया, कान्ह नदी के किनारे धड़ल्ले से केमिकल युक्त सब्जियां उगाई जा रहीं थी। जिन्हें पिछले दिनों कार्रवाई के दौरान नष्ट किया गया। सब्जियों को जहरीला करने वाले आर्सेनिक, कास्टिक और कैडमियम जैसे तत्व भी मिले थे। अब एक बार फिर से सब्जियों में मिलने वाले केमिकल की जांच होगी। मिलावट अभियान के साथ ही इनकी सैंपलिंग भी की जाएगी। 

meena

This news is Edited By meena