स्वास्थ्य मंत्री ने स्वीकारा! MP में कोरोना की दूसरी लहर में आई थी ऑक्सीजन और दवाईंयों की कमी

5/12/2021 9:02:14 PM

इंदौर(गौरव कंछल): कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पहली बार इंदौर पहुंचे स्वास्थ मंत्री प्रभुराम चौधरी ने रेसीडेंसी कोठी पर बैठक ली। इस दौरान स्वास्थ मंत्री प्रभुराम चौधरी ने इंदौर जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की। मीडिया से चर्चा में स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्यो का ब्यौरा रखा और माना कि प्रदेश में दूसरी लहर में ऑक्सीजन और दवाईयों की कमी आई थी लेकिन प्रदेश सरकार ओर केंद्र सरकार ने मिलकर ऑक्सीजन की किल्लत प्रदेश में पूरी कर दी है। वही प्रदेश में ऑक्सीजन के कई प्लांट भी लगाए गए है साथ ही रेमडेसिवीर इंजेक्शन व जरूरी दवाइयों की किल्लत भी कम हुई है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शुरआत में केस बढ़ रहे थे। ऑक्सीजन बेड की कमी हो रही थी। ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए प्रयास किए गए। हर दो दो घंटे में ऑक्सीजन को लेकर सुपर विजन कर रहे थे। प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता की गई। राज्य व केंद्र सरकार ने मिलकर 100 से ज्यादा प्लांट बनाए। 60 प्लांट बनकर तैयार हो गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएंगी। रेमडेसीवीर इंजेक्शन की किल्लत को लेकर भी प्रयास किए गए है। प्रदेश सरकार की पहल पर प्रदेश में 2 लाख 75 हजार डोज मिले है जिसमें से 45 हजार इंजेक्शन इंदौर को भी मिले है। इंजेक्शन हमनें प्लेन से मंगवाए है और उन्हें वितरित किए गए है। दूसरी लहर में लगातार बढ़ रहे सक्रमण से प्रदेश के अस्पतालों में बेड की कमी आई थी जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने और icu बेड बढाने पर काम किया है। इंदौर में 8 हजार 941 बेड बनाए गए हैं। होम आइसोलेशन में जो मरीज है। उन्हें कोविड किट दी जा रही है कोविड कमांड सेंटर से ऐसे मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। वही कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण मिलने के बाद ऐसे मरीजों का इलाज जल्द शुरू किया जा सके। उसके लिए लेक्ड कोविड सेंटर भी लगातार बनाए जा रहे है। मध्यप्रदेश में कोरोना सक्रमण की दर अप्रैल माह में 25 प्रतिशत थी। आज 13. 86 प्रतिशत तक आ गई है। आज प्रदेश में आठ हजार से कुछ ज्यादा केस मिल रहे है जो अप्रैल में 13 हजार से ज्यादा थे। वही रिकवरी दर भी लगातार बढ़ रहा है कोरोना से ठीक होकर घर पहुंचने वाले मरीज की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।

PunjabKesari
स्वास्थ मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस किं रोकथाम को लेकर प्रदेश सरकार जहां कोविड सेंटर बना रही है। वही गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज के लिए आईसीयू के बेड भी बढ़ा रहे है। मध्यप्रदेश में स्ट्रेन के ऐक्टिव को लेकर मन्त्री जी गोल मोल जवाब देते जा रहे है और कहा कि उसकी जांच प्रदेश में नहीं हो रही है। बाहर से जांच करवा रहे है मौत के आंकड़े छुपाने को लेकर कहा कि सरकार कोई भी आंकड़ा नहीं छुपा रही है। न छुपाना चाहती है हम आंकड़े जो देते है। वह सही है श्मशान में पहुंचने वाले शव तीन तरह के रहते है एक जो दूसरी बीमारी से मौत हुई है। दूसरा कोरोना संदिग्ध वहीं तीसरे नंबर पर कोरोना पॉजिटिव। इसलिए श्मशान के आंकड़े व स्वास्थ्य के आंकड़े अलग है।

PunjabKesari

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे ब्लेक फंगस को लेकर कहा कि प्रदेश सरकार ने गाइड लाइन जारी की गई है। विशेषज्ञों कि टीम भी बनाई गई है जिनके सलाह से ऐसे लोंगो का इलाज किया जाएगा।नकली रेमडेसीवीर को लेकर कहा कि नकली इंजेक्शन में जो भी लिप्त पाया जाएगा। उसपर कड़ी कार्यवाही की जाएंगी। उस पर रासुका लगाई जाएंगी। आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अस्पताल बढ़ाए जा रहे है। जो इस पात्रता की श्रेणी में है तो उन्हें भी आयुष्मान का लाभ दिलाया जाएगा। वही तीसरी लहर आने के सवाल पर कहा कि प्रदेश सरकार इसको लेकर सजग है। लगातार ऑक्सीजन, दवाई, आईसीयू बेड, बढाने पर काम किया जा रहा है। प्रदेश में लगातार वैक्सिनेशन को लेकर भी काम किया जा रहा है। अब 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोंगो को भी वैक्सीन लगाई जा रही है। कुल मिलाकर स्वास्थ मंत्री प्रभुराम चौधरी इंदौर में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कामो की ही सराहना करते रहे और आश्वासन देते नजर आए की जल्द कोरोना वायरस से हम जीत हासिल कर लेंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News