भाजपा- कांग्रेस को सता रहा OBC वोट बैंक छिटक जाने का डर!

5/13/2022 12:57:56 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ओबीसी आरक्षण को लेकर सियासत गरमा गई है। ओबीसी आरक्षण पर प्रदेश का पॉलिटिकल पारा भी चढ़ गया है। कांग्रेस सहित ओबीसी संगठन बीजेपी सरकार के खिलाफ तेजी से मुखर हैं। तो वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में ओबीसी आदेश को लेकर मॉडिफिकेशन याचिका दायर करने के लिए कानूनी विधों से मिल रहे हैं। इन सबके बीच ओबीसी महासभा इस मामले को लेकर खुलकर मैदान वो कह रही है। 2018 में "माई के लाल" वाला बयान बीजेपी सरकार को भारी पड़ा था। अब वहीं स्थिति ओबीसी के साथ पैदा हो गई है। 

PunjabKesari

ओबीसी वर्ग को अपना हितैषी बता रहा है बीजेपी 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मध्य प्रदेश की सियासत में ओबीसी आरक्षण का मुद्दा जोर शोर से गरमाया हुआ है। बीजेपी जहां इस मुद्दे पर बचाव की मुद्रा में है और ओबीसी आरक्षण पर उल्टा कांग्रेस को ही कटघरे में खड़ा कर रही है। बीजेपी कांग्रेस पर ओबीसी वर्ग के साथ कुठाराघात किए जाने के आरोप लगाते हुए खुद को ओबीसी वर्ग का हितैषी बताते हुए अपनी पीठ थपथपा रही है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद में बीजेपी यह दावा कर रही है कि किसी भी कीमत पर पिछड़े वर्ग को उसका हक व अधिकार दिलाने में शिवराज सरकार पीछे नहीं हटेगी।  

PunjabKesari

बीजेपी ने OBC आरक्षण को जानबूझकर फंसाया कानूनी अड़चन में: कांग्रेस 

तो वहीं कांग्रेस ओबीसी आरक्षण पर बीजेपी सरकार को घेरने की पुरजोर कोशिश कर रही है। कांग्रेस, ओबीसी आरक्षण को संवैधानिक व्यवस्था बताते हुए बीजेपी के खिलाफ मुखर है। कांग्रेस का आरोप है कि कमलनाथ का ओबीसी वर्ग को दिया हुआ 27 फीसदी आरक्षण, बीजेपी को रास नहीं आया। है इसलिए मामले को कानूनी पचड़े में फंसा कर, ओबीसी वर्ग को आरक्षण से वंचित रखने की बड़ी साजिश बीजेपी ने की है। अब दिल्ली में जो मुलाकत का दौर है, वह सब बीजेपी का ढोंग है।

PunjabKesari

जल्द व्यापक स्तर पर होगी OBC महसभा की बैठक: धर्मेद्र कुशवाह

ओबीसी महासभा के राष्ट्रीय कोर कमेटी के मेंबर धर्मेद्र कुशवाह ने कहा कि कांग्रेस ओर बीजेपी के ओबीसी आरक्षण को लेकर चल रही सियासी रस्साकशी पर ओबीसी संगठन लामबंद हो गये हैं। वह दोनों ही दलों की ओबीसी आरक्षण को लेकर मंशा पर सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रदर्शन कर रहे हैं। ओबीसी महासभा बीजेपी पर सुप्रीम कोर्ट में ओबीसी आरक्षण को लेकर सही ढंग से पैरवी न करने के आरोप लगाते हुए अब खुद का वकील सुप्रीम कोर्ट में खड़ा करने की बात कह रही है। ओबीसी महासभा ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर प्रदेश व्यापी आंदोलन की तैयारी में भी जुट गई है। इसके लिए ग्वालियर में ओबीसी महासभा ने बड़ी बैठक बुलाई है। इस बैठक में एक गांव से लेकर राजधानी तक बड़ा विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी शुरू की जाएगी। 

PunjabKesari

भाजपा- कांग्रेस को सता रहा OBC वोट बैंक छिटक जाने का डर! 

कुल मिलाकर मध्य प्रदेश में एक बार फिर ओबीसी आरक्षण को लेकर सियासी संग्राम सड़क से लेकर सियासी गलियारों से शुरू हो गया है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल अब यही उठ रहा है क्या ग्वालियर चंबल अंचल में 2018 के चुनावों में सीएम शिवराज द्वारा दिया गया "माई के लाल" के बयान की तरह OBC के आरक्षण का मामला भी भाजपा के लिए खतरे की घंटी बन जाये है। क्यों साल 2018 में सीएम के 'माई के लाल' के बयान के बाद ग्वालियर चंबल अंचल में सवर्ण वोट शिवराज सरकार के खिलाफ चला गया था और उस कारण बीजेपी को अंचल से करारी हार का सामना करना पड़ा था। वहीं अब भाजपा को डर सता रहा है कि यह OBC आरक्षण का मामला भी आगामी विधानसभा चुनाव, बीजेपी को भारी न पड़ जाये। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News