BJP को कांग्रेस से नहीं अपनों से है खतरा, रूठों को मनाने के लिए उठाए ये कदम

11/10/2018 7:03:04 PM

भोपाल: बगावत के चलते भाजपा अब तक इतना तो समझ गई है कि टिकट वितरण को लेकर बागी हुए भाजपा के ही कार्यकर्ता पार्टी के लिए खतरा बने हुए हैं। इसलिए उनको कांग्रेस से ज्यादा बागी और असंतुष्ठों से ख़तरा है। ऐसे नेताओं को मनाने के लिए भाजपा ने दिग्गज नेताओं को मैदान में उतार दिया है। बागियों के चुनाव मैदान में उतरने और पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ प्रचार करने से भाजपा में मंथन चल रहा है। मुख्यमंत्री निवास एवं भाजपा प्रदेश कार्यालय में इस मुद्दे पर काफी लंबी चर्चा हुई।

शुक्रवार को नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भाजपा के पास बागियों की सूची आ चुकी है। जिसके अनुसार 50 से ज्यादा सीटों पर पार्टी नेताओं ने प्रत्याशियों के खिलाफ नामांकन दाखिल किए हैं। हालांकि भाजपा को उम्मीद है कि नामांकन पत्रों की वापसी के बाद ज्यादा भाजपा नेता पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ अपना नामांकन वापस ले लेंगे। रुठे और बागी नेताओं को मनाने के लिए भाजपा की टीम आज से मैदान में उतर चुकी है। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह एवं संगठन महामंत्री सुहास भगत ने अलग-अलग क्षेत्र के बागी नेताओं से फोन पर बात की और कुछ नेताओं को भोपाल भी बुलाया जा चुका है। 



खतरे से उभरने के लिए पार्टी ने यह तय किया है कि बागियों और असंतुष्ठों को मनाने की हर संभव कोशिश की जाएगी। इसके लिए उन्हें भविष्य में सत्ता और संगठन में एडजस्ट करने का आश्वासन भी दिया जा रहा है। चुनाव प्रचार के लिए मुख्यमंत्री एवं अन्य नेता भी उनके घर मनाने के लिए पहुंच सकते हैं। कुछ असंतुष्ट नेताओं नेे चर्चा के दौरान दूसरे क्षेत्रों में काम करने की इंच्छा जताई है। प्रदेश संगठन की ओर से ऐसे नेताओं को दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में जिम्मेदारी सौंपी गई है। इतना सब करने के बाद भी अगर कोई नेता नहीं मानता हैं तो उन्हें पार्टी से बाहर करने का फैसला भी लिया जा सकता है। क्योंकि बागी नेताओं को पार्टी से निकाले जाने पर पार्टी के कार्यकर्ता उसके साथ नहीं देगें। सारा मामला बागी नेताओं तक पहुंचा दिया है।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR